Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, बारिश-बर्फबारी से गिरेगा तापमान; पढ़ें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Jammu-Kashmir Weather Update कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर तापमान गिर गया है। घाटी के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट आई क्योंकि घाटी में रातें शून्य से नीचे बनी रहीं। 11 दिसंबर तक मौसम आमतौर पर बादल छाए रहेंगे लेकिन मुख्यतः शुष्क रहेगा। 12 से 15 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, बारिश-बर्फबारी से गिरेगा तापमान

एजेंसी, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather Update: जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है, जिससे मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ गई है।

वहीं, कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर तापमान गिर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट आई, क्योंकि घाटी में रातें शून्य से नीचे बनी रहीं।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) से मिली जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

यह तापमान पिछली रात के शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे से थोड़ा अधिक है। वहीं, वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिवर पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जबकि रिजॉर्ट घाटी में सबसे ठंडा स्थान रिकॉर्ड किया गया।

कहां कितना रहा तापमान?

बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: पहलगाम और गुलमर्ग में शून्य से नीचे गिरा तापमान, कड़ाके की ठंड ने लोगों को किया बेहाल; पढ़ें मौसम अपडेट

ऊंचे इलाकों में होगी बर्फबारी

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 11 दिसंबर तक मौसम आमतौर पर बादल छाए रहेंगे लेकिन मुख्यतः शुष्क रहेगा। इससे रात के तापमान में कुछ डिग्री तक गिरावट की भी संभावना जताई गई है। वहीं, 12 से 15 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

यह भी पढ़ें-  शीतलहर की चपेट में घाटी, कड़ाके की ठंड से ठिठुरा जम्मू-कश्मीर, शून्य से नीचे पहुंचा तापमान; अगले दस दिन तक ऐसा रहेगा मौसम