Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udhampur Fire: नाशरी के बाद बटोत रेंज तक पहुंची आग की लपटें, 9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

जिला रामबन में नाशरी टनल के पास वन क्षेत्र में आग लगने के बाद कड़ी मशक्कत से उस पर काबू पाया। वहीं आग की लपटें बटोत की तरफ तीखी ढलान में पहुंच गई जहां ढलान के कारण आग पूरी तरह से तो नहीं बुझ पाई लेकिन गैप के जरिए आग को फैलने से रोक दिया गया है। वहीं वन विभाग आग पर लगातार नजर बनाए हुए है।

By amit mahi Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 06 Jan 2024 11:19 PM (IST)
Hero Image
नाशरी के बाद बटोत रेंज तक पहुंची आग की लपटें।

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। रामबन जिला में नाशरी टनल के पास वन क्षेत्र में शनिवार सुबह आग लग गई, जिसे नौ घंटों की कड़ी मशक्कत से काबू कर लिया। वन विभाग के मुताबिक, ज्यादातर वन क्षेत्र में आग को बुझा दिया गया है, लेकिन नाशरी टनल के पास बटोत की तरफ तीखी ढलान होने के कारण वहां पर आग पूरी तरह से नहीं बुझ पाई है। इस जगह से चारों तरफ फायर गैप बना दिए गए हैं, जिससे आग न फैल सके। इसके साथ ही विभाग इस क्षेत्र की निगरानी कर रहा है।

आग सुबह छह बजे के करीब बटोत रेंज के कंपार्टमेंट नंबर 14 सी में लगी थी। आग प्राकृतिक कारणों से लगी थी या मवेशी चलाने गए किसी व्यक्ति द्वारा सेंकने के लिए जलाई गई आग से यह स्पष्ट नहीं हुआ है। मगर सुबह छह बजे लगी आग ने तीन घंटों में करीब दो हेक्टेयर वन क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने से उता धुआं नाशरी सुरंग के आसपास के इलाकों से साफ नजर आ रहा था।

फायर गैप बनाए गए जिससे न फैले आग

आग लगने की सूचना मिलते ही वन विभाग की बटोत रेंज की टीम ने आग बुझाने का काम शुरु किया। तकरीबन छह घंटों से अधिक समयकी कड़ी मशक्कत के बाद वनकर्मियों ने जंगल में लगी आग को लगभग पूरी तरह से बुझा दिया। मगर टनल के पास बटोत की तरफ स्थित कंपार्टमेंट नंबर 40 में स्थित एक तीखी ढ़लान की वजह से इस हिस्से में आग को बुझाने के लिए पहुंचना संभव न होने के कारण इस जगह पर आग पूरी तरह से नहीं बुझी है। इसके बावजूद विभाग ने यहां पर आग को काबू में करने के साथ चारों तरफ फायर गैप बना दिए, जिससे की आग आगे न फैल सके।

ये भी पढ़ें: Poonch News: पुंछ की घटना के बाद मेंढर में जारी तलाशी अभियान, संदिग्धों के बारे में लोगों से की पूछताछ

9 घंटे में पाया आग पर काबू

इस बारे में रेंज अधिकारी बटोत विजय खोसला ने बताया कि आग लगने की सूचना सुबह नौ बजे मिलते ही आग को बुझाने का काम शुरु कर दिया गया। शाम चार बजे तक आग को पूरी तरह से बुझा दिया गया। तीखी ढलान वाले हिस्से में पहुंच न पाने की वजह से वहां पर आग पूरी तरह से तो नहीं बुझी है, लेकिन आग काबू में है और फैलने से रोकने के लिए फायर गैप्स बना दिए गए हैं। वन विभाग इस जगह पर लगातार निगरानी कर रहा है। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं है। आग से दो हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है, लेकिन घास और थोड़ी बहुत टहनियां ही जली है। किसी पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचा है।

ये भी पढ़ें: श्रीनगर हवाई अड्डे में गर्भपात किटों की अवैध खेप जब्त, तीन लाख रुपये की अनुमानित कीमत; जांच में जुटा ड्रग कंट्रोलर विभाग