Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2023: श्रद्धालुओं के रुकने और लंगरों की योजना तैयार, 1 जुलाई से होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

डीसी कार्यालय की बैठक में श्रद्धालुओं के रुकने के लिए लाजमेंट केंद्रों व लंगरों की स्थापना के अलावा चिकित्सा सुविधाएं पेयजल सुविधा बिजली व्यवस्था अस्थायी और निर्मित शौचालयों की स्थापना स्वच्छता यातायात प्रबंधन सुरक्षा व्यवस्था नियंत्रण कक्ष स्थापित करने पर विस्तार से चर्चा की गई।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 07 Jun 2023 05:33 AM (IST)
Hero Image
Amarnath Yatra 2023: श्रद्धालुओं के रुकने और लंगरों की योजना तैयार, 1 जुलाई से होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता। आगामी श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर डीसी ऊधमपुर सचिन कुमार वैश्य ने डीसी कार्यालय के कांफ्रेंस हाल में जिले के विभिन्न विभागों अधिकारियों व हितधारकों के साथ बैठक की, जिसमें अमरनाथ यात्रा के लिए विभिन्न प्रबंधों पर चर्चा की गई। बठक में डीसी ने यात्रा के सुचारु संचालन के लिए अधिकारियों को अंतर-विभागीय समन्वय बनाए रखने पर जोर दिया।

बैठक में श्रद्धालुओं के रुकने के लिए लाजमेंट केंद्रों व लंगरों की स्थापना के अलावा चिकित्सा सुविधाएं, पेयजल सुविधा, बिजली व्यवस्था, अस्थायी और निर्मित शौचालयों की स्थापना, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष स्थापित करने पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके साथ ही स्थापना रेट की जांच, विभागीय स्टालों की स्थापना, मजिस्ट्रेटों की तैनाती, समन्वय समितियों के गठन, आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र, साइनेज बोर्डों की स्थापना पर भी विचार-विमर्श किया गया।

डीसी ने नोडल अधिकारियों से अपने-अपने आवास केंद्रों का दौरा कर वहां पर निर्धारित प्रारूप के अनुसार बिजली, पानी, स्वच्छ स्थान, शौचालय की उपलब्धता की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। बैठक में सीएमओ को एनएच-44 पर टिकरी से चिनैनी के बीच चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था करने और स्वास्थ्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

जलशक्ति विभाग के एक्सईएन को सभी ट्रांजिट स्थलों पर पानी की आपूर्ति के लिए कदम उठाने का निर्देश दिए। पीडीडी को लाजमेंट केंद्रों और लंगरों पर चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर परिषद के सीईओ को प्री फेब्रिकेटेड शौचालयों की स्थापना शुरू करने का निर्देश दिया। जबकि नोडल अधिकारियों को शौचालयों का दौरा करने और उपलब्धता की जांच करने व लाजमेंट केंद्रों के आसपास सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नगर परिषद के सीईओ को शौचालयों की सफाई करने के लिए सफाईकर्मियों की एक सूची तैयार करने को कहा।

एसएसपी ट्रैफिक को यात्रा के सुचारु संचालन के लिए मुख्य चौकों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पर्याप्त पुलिस कर्मी तैनाती करने को कहा। एसएसपी को संवेदनशील स्थानों, आवास केंद्रों, ट्रांजिट कैंपों व लंगर स्थलों पर पुलिस कर्मियों व महिला पुलिसकर्मियों को तैनात करके पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।बैठक में डीसी ने पर्यटन विभाग को काली माता मंदिर, फलाटा, गोल मेला चौक, जखैनी और चिनैनी में एंट्री प्वाइंट पर साइनबोर्ड लगाने का निर्देश दिए।

इसके अलावा एनआरएलएम के जिला कोआर्डिनेटरों को चिन्हित स्थानों पर विभागीय स्टाल लगाने की तैयारी करने को कहा। बैठक में एसएसपी डा. विनोद कुमार, एडीडीसी घन शाम सिंह, एडीसी जोगिंदर सिंह जसरोटिया, एसीआर रफीक अहमद जराल, सीपीओ मुदस्सिर याकूब जरगर, एसीडी डा. रंजीत कोतवाल, एक्सईएन जलशक्ति विभाग अशोक कुमार शर्मा, डीएसपी ट्रैफिक ऊधमपुर-रियासी अरुण जम्वाल, एआरटीओ रोमेश कुमार समोत्रा, सीईओ नगर परिषद दिलीप अबरोल, एक्सईएन पीडीडी जावेद हुसैन के अलावा व्यापार मंडल के पदाधकिारी व अन्य हितधारक मौजूद थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें