Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaitra Navratri 2023: मां वैष्णो देवी भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

पवित्र चैत्र नवरात्र को लेकर मां वैष्णो देवी भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। प्रशासनिक अधिकारी पल-पल सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। (मां वैष्णो देवी भवन पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी- जागरण फोटो)

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 21 Mar 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी

राकेश शर्मा, कटड़ा। पवित्र चैत्र नवरात्रों को लेकर मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिसको लेकर अतिरिक्त संख्या में पुलिस के साथ ही सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पुलिस के साथ ही अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों का की प्रशासनिक अधिकारी पल-पल सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। ताकि कहीं भी कमी ना हो।

मजदूरों के पहचान पत्र की भी जांच

एक और जहां मां वैष्णो देवी भवन से लेकर आधार शिविर कटरा तक करीब 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिससे हर एक पर बारीकी निगाह रखी जा रही है। तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्गों पर पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ के जवान व अधिकारी गश्त लगाने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था यकीनी बनाने में लगे हुए हैं। मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर औचक नाके लगाकर एक और जहां श्रद्धालुओं के साथ ही भवन मार्ग पर कार्य करने वाले मजदूरों की जांच की जा रही है तो दूसरी और घोड़ा पिट्ठू अथवा पालकी के रूप में कार्य करने वाले मजदूरों की जांच के साथ ही उनके पहचान पत्र की जांच की जा रही है।

सीआरपीएफ की लगातार गश्त जारी

आधार शिविर कटड़ा में यहां सुरक्षा बल के जवान आने जाने वाले वाहनों की जांच कर रहे हैं तो दूसरी और कटड़ा के साथ लगती सभी सुरक्षा चौकियों पर अतिरिक्त संख्या में पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ के जवान यहां तक कि महिला पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। वाहनों में आने वाले यात्रियों की जांच के साथ ही वाहनों की भी बारीकी से जांच की जा रही है। मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की श्रृंखला पर पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ यहां तक कि सेना के जवान लगातार अपनी गश्त जारी रखे हुए हैं। ताकि पवित्र नवरात्रों में किसी भी तरह की अनहोनी ना हो।

जगह-जगह पुलिस जवानों की तैनाती

मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शन ड्योढ़ी पर भवन पर रवाना होने वाले प्रत्येक श्रद्धालु की गहनता से जांच की जा रही है तो दूसरी ओर लगेज स्कैन मशीनों से सामान की भी जांच की जा रही है। एसपी कटड़ा अमित भसीन ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सभी तरह के उचित इंतजाम किए गए हैं। लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग यानी की एलआरपी, बम स्क्वायड, डॉग स्क्वायड,रैपिड एक्शन टीमों का भी गठन किया गया है और महत्वपूर्ण स्थानों पर इन सभी की तैनाती की जा चुकी है। आधार शिविर कटड़ा में यातायात सुचारू रहे जिसको लेकर जगह-जगह पुलिस जवानों की तैनाती की गई है।

सुरक्षा को लेकर सभी तैयारियां कड़ी

अमित भसीन ने बताया कि पवित्र नवरात्रों में बसों के साथ ही आने वाले बाहरी वाहनों को कटरा से एक किलोमीटर पहले यानी कि नवनिर्माणधीन मुख्य बस अड्डे पर रोका जाएगा। भवन मार्ग पर कार्य करने वाले मजदूरों के ठिकानों को भी खंगाला जा रहा है। ताकि मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं की मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुखमय बनी रहे।

जिसको लेकर सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। वहीं मंगलवार को एसपी अमित भसीन के साथ ही एचडीपीओ सुरेंद्र सिंह बलोरिया, एसएचओ निशांत गुप्ता आदि ने कटड़ा के सभी प्रमुख मार्गों के साथ ही बाणगंगा मार्ग आदि का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें