Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaitra Navratri 2023: वैष्णो देवी भवन का अलौकिक नजारा, ऑनलाइन बुकिंग फुल; दिव्यांग के लिए विशेष व्यवस्था

पवित्र नवरात्रों में मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को व्रत संबंधी फलाहार को लेकर परेशान ना होना पड़े जिसको लेकर एक ओर जहां आधार शिविर कटरा में होटल के साथी धर्मशाला ढाबा अर्ध आदि पर व्रत सम्बधी फलाहार उपलब्ध होगा।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Tue, 21 Mar 2023 02:49 AM (IST)
Hero Image
वैष्णो देवी भवन का अलौकिक नजारा, ऑनलाइन बुकिंग फुल

जम्मू, जागरण संवाददाता। आगामी बुधवार से आरंभ हो रहे पवित्र चैत्र नवरात्रों को लेकर मां वैष्णो देवी के भवन ढाई से तीन लाख के करीब श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। वैसे भी वर्तमान में 25000 से 30000 श्रद्धालु रोजाना मां वैष्णो देवी के दृश्यों के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं, परंतु नवरात्रों में और ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। बीते वर्ष 2022 में पवित्र चैत्र नवरात्रों में करीब ढाई लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे।

व्रत संबंधी फलाहार की होगी विशेष व्यवस्था

पवित्र नवरात्रों में मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को व्रत संबंधी फलाहार को लेकर परेशान ना होना पड़े जिसको लेकर एक ओर जहां आधार शिविर कटरा में होटल के साथी धर्मशाला ढाबा अर्ध आदि पर व्रत सम्बधी फलाहार उपलब्ध होगा। वही मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्गों पर बोर्ड के भोजनालों के साथ ही जलपान केंद्रों में व्रत संबंधी फलाहार उपलब्ध होगा जिसको लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाम

यू तो पूरे साल भर मां वैष्णो देवी भवन के साथी आधार शिविर कटरा में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहती है परंतु नवरात्रों को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाती है। जिसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन से लेकर आधार शिविर कटरा में अतिरिक्त संख्या में पुलिस के अधिकारियों के साथ ही जवानों की तैनाती की गई है, तो दूसरी ओर सीआरएफ की भी अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती की गई है। नवरात्रों में हर पल हर एक पर कड़ी निगाह रखी जाएगी। ताकि पवित्र नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं की मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुखमय बनी रहे। जिसको लेकर पुलिस जनता की सुरक्षा बल के अधिकारी पल-पल बैठके कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

पवित्र स्थल का किया क्या विस्तार

मां वैष्णो देवी की सुबह शाम होने वाली दिव्य आरती के पवित्र अटका स्थल का श्राइन बोर्ड द्वारा विस्तार किया गया है। जहां पहले इस पवित्र स्थल पर एक ही समय करीब ढाई सौ श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की आरती शामिल होते थे, लेकिन नवरात्रों में इस पवित्र स्थल पर 550 के करीब श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे। जिसको लेकर बोर्ड द्वारा पवित्र अटका स्थल का विस्तार किया गया है ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती में शामिल हो जा हो सके।

जरूरी सेवाओं की ऑनलाइन बुकिंग फुल

पवित्र नवरात्रों को लेकर हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही बैटरी कार सेवा यहां तक की भवन पर रहने को लेकर कमरे आदि की ऑनलाइन बुकिंग आगामी 2 अप्रैल तक पूरी तरह से फूल है। हालांकि पवित्र नवरात्रों में आने वाले दिव्यांग मरीज बुजुर्ग आदि श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इन सभी श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर के साथ ही बैटरी कार सेवा यहा तक कि भवन पर रहने को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य बस अड्डा स्थित निहारिका कंपलेक्स में संपर्क करना होगा। ताकि तत्काल सुविधाएं इन श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो सके।

श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि पवित्र चैत्र नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के भवन आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं। जिनमें आधुनिक दुर्गा भवन श्रद्धालुओं को समर्पित की गई है तो दूसरी ओर दिव्यांग श्रद्धालुओं को निशुल्क सुविधाएं देने के साथ ही मां वैष्णो देवी के विशेष दर्शन उपलब्ध होंगे। व्रत समाधि फलाहार की विशेष व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए की गई है। वही पवित्र अटका स्थल का भी विस्तार किया गया है ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती में शामिल हो सके।