Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकवाद पर आस्था भारी, मात्र 8 दिनों में 3.25 लाख से अधिक श्रद्धालु कर चुके हैं मां वैष्णो देवी के दर्शन

मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) की दरबार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। बीते 9 जून को शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद भी भक्तों का उत्साह कम नहीं हो रहा है। सिर्फ 8 दिनों के भीतर 325000 से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में अब तक हाजिरी लगा चुके हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 16 Jun 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों की उमड़ी भारी भीड़

राकेश शर्मा, कटड़ा। हाल ही में जम्मू संभाग में घटित आतंकवादी वारदातों के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आई है और मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरे परवान पर है।

श्रद्धालु आतंकवाद को ठेंगा दिखाते हुए आस्था की सीढ़ियों पर सवार होकर निरंतर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जारी 8 दिनों के भीतर 325000 से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में अब तक हाजिरी लगा चुके हैं।

शिवखोड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद भी जोश बरकार

बीते 9 जून को रियासी-शिवखोड़ी मार्ग पर आतंकवादी वारदात हुई थी जिसमें 10 श्रद्धालुओं की जान चली गई थी।और इसके उपरांत जम्मू संभाग में एक के बाद एक हुई आंतकी वारदातों के बावजूद माँ वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का जोश बरकरार है।

बीते रविवार से इस रविवार तक यानी की 16 जुलाई तक 3:25 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में अब तक हाजिरी लगा चुके हैं। और रोजाना 38000 से 45000 के मध्य श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए निरंतर आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं।

श्रद्धालुओं की भीड़ आतंकवाद पर करारा तमाचा

श्रद्धालुओं की दिन प्रतिदिन बढ़ रही संख्या आतंकवादियों पर करारा तमाचा है। मां वैष्णो देवी की यात्रा निरंतर जारी रहे श्रद्धालुओं के जोश में किसी भी तरह की कमी ना हो जिसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक चप्पे चप्पे पर पुलिस के साथ सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं।

दूसरी ओर पुलिस के साथ ही सुरक्षा बल तथा अन्य एजेंसियों के अधिकारी व जवान त्रिकूट पर्वत पर बड़ी पैमाने पर सर्च ऑपरेशन जारी रखे हुए हैं ताकि राष्ट्रीय विरोधी तत्व अपने नाकाम इरादों में सफल न हो सके।

एक ओर जहां मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर आधार शिविर कटड़ा में पंजीकरण की बात हो या फिर मां वैष्णो देवी भवन पर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन की बात हर तरफ श्रद्धालु कतारों में निरंतर इंतजार कर रहे हैं।

भीषण गर्मी के बावजूद भी श्रद्धा में नहीं आई कमी

वर्तमान में जारी चिलचिलाती धूप के बावजूद श्रद्धालुओं के हौसलों में किसी भी तरह की कमी नहीं आई है और श्रद्धालु अपनी परिजनों के साथ लगातार अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं।

मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर एक और जहां पुलिस के साथ ही सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्क है तो दूसरी ओर प्रशासन के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भी पूरी तरह से अपनी नज़रें बनाए हुए हैं। ताकि श्रद्धालु पूरी तरह से भय मुक्त होकर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा निरंतर जारी रख सके।

भीषण गर्मी के बावजूद श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान पसीने से तर बतर होते नजर आए पर इसी बीच मां वैष्णो देवी के मार्ग पर बने शेडों के साथ ही पेड़ों के नीचे आराम करते नजर आए और धीरे-धीरे भवन की ओर रवाना होते रहे।

यह भी पढ़ें- Water Crisis in Jammu Kashmir: जल जीवन मिशन की खुली पोल, बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं इस गांव के लोग

श्रद्धालुओं से गुलजार है कटड़ा

मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान एक और जहां श्रद्धालु भवन मार्ग पर अर्धकुमारी मंदिर परिसर में पवित्र गर्भ जून गुफा के निरंतर दर्शन कर रहे हैं तो दूसरी ओर भवन पर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर एक और जहां परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं।

श्रद्धालु भवन पर रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में भी हाजिरी लगा रहे हैं और अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी कर रहे हैं।

मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी करने के उपरांत श्रद्धालु कटड़ा के बाजारों में प्रसाद के रूप में लगातार खरीददारी कर रहे हैं। जिसके चलते बाजारों में लगातार चहल-पहल बनी हुई है और श्रद्धालुओं से आधार शिविर कटड़ा पूरी तरह से गुलजार है।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra के दौरान सिर्फ स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को ही न मान लें जिंदगी की गारंटी, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें