Move to Jagran APP

नवरात्रि में Maa Vaishno Devi के दर्शन लिए श्रद्धालुओं का लगा तांता, बर्फीली हवाओं के बीच भक्तों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पवित्र शारदीय नवरात्रों जारी हैं और ऐसे में मां वैष्णो देवी के दर्शन को लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच चुकी है। आतुरता का आलम यह है कि नवरात्रों के पहले 3 दिन विश्व वर्ष से 1 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं और हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आ रहे हैं।

By Rakesh SharmaEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 17 Oct 2023 05:55 PM (IST)
Hero Image
नवरात्र में मां वैष्णो देवी की कृत्रिम गुफाओं की सुंदर सजावट

राकेश शर्मा, कटड़ा। जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi Navratri) के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं की आतुरता का आलम यह है कि नवरात्रों के पहले 3 दिन विश्व वर्ष से 1 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं।

रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं (Devotee At Vaishno Devi) का आना निरन्तर जारी है। इसके चलते विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन हो या फिर मार्ग या फिर आधार शिविर कटड़ा में उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है। हर तरफ श्रद्धालुओं की भीड़ निरंतर बनी हुई है।

मौसम की बेरुखी से भी नहीं रूक रहे श्रद्धालू

मौसम की बेरुखी भी श्रद्धालुओं के कदम नहीं रोक पा रही है। श्रद्धालु विपरीत परिस्थितियों में भी पूरी आस्था के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। लगातार खराब मौसम तथा हो रही बारिश को लेकर एक और जहां श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड पूरी तरह से सतर्क हो गया है। दूसरी ओर मां वैष्णो देवी का भवन हो या फिर सभी मार्ग जगह-जगह आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन पुलिस विभाग की सीआरपीएफ 06 बटालियन के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं।

श्रद्धालुओं को सावधानी से यात्रा के दिए जा रहे निर्देश

इसके साथ ही लगातार श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह खराब मौसम के मध्य नजर पूरी सावधानी के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करें। लगातार जारी खराब मौसम व हो रही बारिश के बावजूद फिलहाल मां वैष्णो देवी के समय मार्ग पूरी तरह से सुचारू है और श्रद्धालु लगातार हो रही बारिश व बर्फीली हवाओं के बावजूद धीरे-धीरे भवन की ओर बढ़ रहे हैं।

जारी नवरात्रि के पहले दिन यानी की 15 अक्टूबर को करीब 49000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं दूसरे नवरात्रि यानी कि सोमवार को 41200 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे तो वही तीसरे नवरात्रि यानी कि मंगलवार दोपहर 1:00 तक 23000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे।

ये भी पढ़ें- ऐतिहासिक रण्बीरेश्वर मंदिर में हादसा...परिसर का एक हिस्‍सा जमीन पर गिरा, बाल-बाल बचे श्रद्धालु; मौके पर पहुंची SDRF

श्रद्धालुओं के आरएफआईडी यात्रा कार्ड की हो रही नियमित जांच

मां वैष्णो देवी का प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी हो या फिर नए ताराकोट मार्ग का प्रवेश द्वार मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले प्रत्येक श्रद्धालुओं के आरएफआईडी यात्रा कार्ड की बारीकी से जांच की जा रही है और जो श्रद्धालु बिना आरएफआईडी यात्रा कार्ड के वहां पहुंच रहे हैं उन्हें वापस से कटड़ा की ओर भेज दिया जा रहा है।

क्योंकि बिना आरएफआईडी यात्रा कार्ड के मां वैष्णो देवी की यात्रा करने की अनुमति नहीं है। जिसको लेकर प्रवेश द्वारों पर श्राइन बोर्ड के अधिकारी व कर्मियों के साथ साथ ही सुरक्षा बल तैनात हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि बिना आरएफआईडी यात्रा कार्ड कोई भी श्रद्धालु अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा न कर सके।

खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर सेवा के साथ अन्य सुविधाएं हुई प्रभावित

दूसरे दिन भी लगातार जारी खराब मौसम तथा हो रही बारिश ने मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर महत्वपूर्ण सेवाओं को प्रभावित किया है। इनमें हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा तथा रूपवे केवल कार सेवा आदि प्रमुख हैं जो मंगलवार को दिन में अधिकांश समय स्थगित रही। जिसके चलते श्रद्धालुओं को पैदल या फिर घोड़ा पिट्ठू अथवा पालकी आदि का सहारा लेकर भवन की ओर रवाना होना पड़ा।

हालांकि लगातार खराब मौसम तथा हो रही बारिश के चलते मंगलवार को भी कटड़ा से हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सके परंतु खराब मौसम के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन तथा अन्य मार्गों पर बिजली आपूर्ति बाधित होने के चलते भवन से भैरव घाटी जाने वाले श्रद्धालु हो या फिर भवन आने जाने वाले श्रद्धालुओं को दिन में अधिकांश समय ना तो बैटरी का सेवा उपलब्ध हुई और ना ही रोपवे केवल कर सेवा उपलब्ध हुई।

मां के दरबार उत्सव जैसा माहौल

विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन पर लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बनी हुई है एक और जहां श्रद्धालु भव्य सजावट का अवलोकन कर रहे हैं तो दूसरों और खूबसूरत पलों को अपने मोबाइल कैमरा में कैद कर रहे हैं। वही जारी पवित्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद पाने को लेकर श्रद्धालुओं के भीड़ निरंतर बढ़ रही है।

दूसरी ओर लगातार अनाउंसमेंट की जा रही है कि जो श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं वह सीधे आधार शीवीर कटड़ा की ओर प्रस्थान करें और भवन पर भीड़भाड़ ना करें। जिसको लेकर चप्पे चप्पे पर श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ पुलिस यहां तक कि सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं।

ये भी पढ़ें- लगातार बारिश के कारण रामबन में NH-44 पर आवागमन ठप, स्कूल-कॉलेज बंद; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।