Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shiv Khori Reasi : शिव खौड़ी से फिर प्रसारित होगी आरती, लाइव ब्राडकास्ट चैनल के साथ संपर्क करने को कहा

जिला उपायुक्त ने मंदिर में किए गए विकास कार्यों के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि पोनी स्टैंड के पास दीवार का निर्माण बोर्ड द्वारा बारादरी ब्रिज रियासी के पास बिक्री काउंटर खोला गया है जी-सेट के लिए प्लेटफार्म का निर्माण रेलिंग बनाई गई है।

By rohit jandiyalEdited By: Rahul SharmaUpdated: Wed, 30 Nov 2022 11:35 AM (IST)
Hero Image
मंडलायुक्त ने कहा कि पूरे ट्रैक और मंदिर को सीसीटीवी की निगरानी में लाया जाए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू के मंडलायुक्त रमेश कुमार ने रियासी जिले के उपायुक्त को निर्देश दिए कि वह शिवखौड़ी में होने वाली आरती का सीधा प्रसारण फिर से शुरू करने के लिए लाइव ब्राडकास्ट चैनल के साथ संपर्क करें। इसमें यह भी ध्यान रखा जाए कि श्री माता वैष्णो देवी की आरती के समय से शिवखौड़ी की आरती का समय भिन्न हो। उन्होंने भवन क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लान बनाने, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी जरूरी कार्य करने को कहा।

मंडलायुक्त ने श्री शिवखौड़ी श्राइन बोर्ड की बैठक की ली। श्री शिवखौड़ी गुफा आधार शिविर रनसू गांव से लगभग 3.5 किमी दूर स्थित है। गुफा की विशेषता प्राकृतिक रूप से बना चार फीट ऊंचा शिवलिंग है। पत्थरों पर अंकित अन्य देवता भी गुफा के अंदर हैं। जम्मू से कटड़ा होते हुए रनसू की सड़क मार्ग से दूरी 129 किमी, अखनूर के भंबला से 112 किमी और जिला मुख्यालय रियासी से 57 किमी है। श्री शिव खौड़ी श्राइन बोर्ड का गठन 2003 में किया गया था। सरकार ने हाल ही में प्रो. चंद्र मौली रैना, डा. शिव प्रसाद रैना, डा. सुरेंद्र सिंह, प्रो. ललित मगोत्रा को बोर्ड का सदस्य मनोनीत किया था।

जिला उपायुक्त ने मंदिर में किए गए विकास कार्यों के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि पोनी स्टैंड के पास दीवार का निर्माण, बोर्ड द्वारा बारादरी ब्रिज रियासी के पास बिक्री काउंटर खोला गया है, जी-सेट के लिए प्लेटफार्म का निर्माण, रेलिंग बनाई गई है। ट्रैक रनसू में सीआरपीएफ कैंप के लिए दो फुट ब्रिज का निर्माण, दर्शनी ड्योड़ी के पास और ट्रैक और भवन के पास चेन लिंक फेंसिंग की स्थापना, ट्रैक के साथ ओवरहेड शेड का निर्माण, दर्शनी ड्योड़ी के पास एक्स-रे रूम का निर्माण और ट्रैक के साथ शौचालय परिसरों की मरम्मत, ट्रैक के साथ सीजीआइ शीट शेड का निर्माण, रनसू में शिवखौड़ी ट्रैक पर चेन लिंक फैब्रिक फेंसिंग प्रदान करना और फिक्स करना, लड्डू प्रसाद की दुकान का निर्माण के बारे में भी जानकारी दी गई। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड अंशुल गर्ग, जिला उपायुक्त रियासी बबिला रकवाल, निदेशक पर्यटन विवेकानंद राय के अलावा एसएसपी रियासी और बोर्ड के सदस्य शामिल थे।

मंडलायुक्त ने कहा कि पूरे ट्रैक और मंदिर को सीसीटीवी की निगरानी में लाया जाए। उन्होंने जेपीडीसीएल के अधिकारियों को सर्वेक्षण करने और पूरे ट्रैक पर लाइट लगाने की संभावनाओं का पता लगाने और जेनसेट के माध्यम से उसी का बैकअप सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। बैठक में संगठन के निर्माण, अहम पदों पर नियुक्ति, वेतन, ईपीएफ, कर्मचारियों का इंश्योरेंस, बोर्ड द्वारा की जाने वाली धार्मिक गतिविधियों पर भी चर्चा हुई। मंडलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग, पर्यटन विभाग और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों से चल रहे सभी कायों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें