Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Padma Awards 2024: डोगरी लोक गायक रोमालो ने पद्मश्री पुरस्कार के लिए केंद्र का जताया आभार, पिछली सरकारों पर कही ये बात

Padma Awards 2024 डोगरी लोक गायक रोमालो राम ने कला के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने आगे कहा कि मैं सरकार का आभारी हूं। पिछली सरकार डोगरी लोक कला को नजरअंदाज करती थी। पिछले 40 वर्षों से मैं इस कला से जुड़ा हूं। इस साल पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची में 132 नाम हैं।

By Agency Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 28 Jan 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
Udhampur News: डोगरी लोक गायक रोमालो ने पद्मश्री पुरस्कार के लिए केंद्र का जताया आभार।

उधमपुर,एएनआई। Padma Awards 2024 डोगरी लोक गायक रोमालो राम(Dogri singer Romalo Ram) ने कला के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने शनिवार को कहा, "मैं सरकार का आभारी हूं। पिछली सरकार डोगरी लोक कला को नजरअंदाज करती थी। पिछले 40 वर्षों से मैं इस कला से जुड़ा हूं।

'मां बोली डोगरी' को सम्मान देने के लिए वह सरकार के बहुत आभारी-रोमालो

हमने अपनी विरासत को संरक्षित किया है और प्रसिद्ध लोगों के साथ काम किया है।" उन्होंने आगे कहा कि 'मां बोली डोगरी' को सम्मान देने के लिए वह सरकार के बहुत आभारी हैं। उन्होंने ये भी कहा यह न केवल मेरी बल्कि मेरे दोस्तों की भी उपलब्धि है जो मेरे साथ गाते थे। हमने डोगरी लोक संगीत की विरासत को संरक्षित किया है।

इस साल पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची में 132 नाम

बता दें कि नीचे दी गई सूची के मुताबिक इस साल पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची में 132 नाम हैं। जिनमें दो युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं। सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं।

इस बार पुरस्कार पाने वालों में तीस महिलाएं हैं और सूची में विदेशी अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) भारत की विदेशी नागरिकता (ओसीआई) और नौ मरणोपरांत पुरस्कार विजेताओं की श्रेणियों के आठ व्यक्ति भी शामिल हैं।

यह विडियो भी देखें

यह भी पढ़ें: Jammu News: सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले चार लोग गिरफ्तार, हिंदू धर्म के खिलाफ इंस्टाग्राम पर की थी पोस्ट

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक

पद्म पुरस्कार, जो 1954 में स्थापित किए गए थे, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक हैं और हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किए जाते हैं। पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा), और पद्म श्री (प्रतिष्ठित सेवा)।

यह पुरस्कार गतिविधियों या विषयों के उन सभी क्षेत्रों में उपलब्धियों को मान्यता देना चाहता है जहां सार्वजनिक सेवा का एक तत्व शामिल है। पद्म पुरस्कार पद्म पुरस्कार समिति की सिफारिशों पर प्रदान किए जाते हैं, जिसका गठन हर साल प्रधान मंत्री द्वारा किया जाता है।

पुरस्कार समिति की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करते हैं और इसमें गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव और चार से छह प्रतिष्ठित व्यक्ति सदस्य के रूप में शामिल होते हैं। समिति की सिफारिशें अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री और भारत के राष्ट्रपति को प्रस्तुत की जाती हैं। पिछले साल सरकार ने 106 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी, जिनमें तीन युगल पुरस्कार शामिल थे।

तब सूची में छह पद्म विभूषण, नौ पद्म भूषण और 91 पद्म श्री पुरस्कार शामिल थे। पुरस्कार पाने वालों में उन्नीस महिलाएं थीं, और सूची में विदेशियों की श्रेणी से दो व्यक्ति भी शामिल थे: एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई और सात मरणोपरांत पुरस्कार विजेता।

यह भी पढ़ें: J&K Weather Today: इस वर्ष के पहले हिमपात से मुगल रोड बंद, कश्मीर के पहाड़ों पर भी बर्फबारी; जानें आज कैसा रहेगा मौसम?