Move to Jagran APP

कटड़ा में महिलाओं ने अपने उत्पादों की लगाई प्रदर्शनी

संवाद सहयोगी कटड़ा सरकार द्वारा सहायता प्राप्त महिलाओं ने अपने स्थानीय उत्पादन का प्रदर्शन कटड़ा के

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 06:27 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:27 AM (IST)
कटड़ा में महिलाओं ने अपने उत्पादों की लगाई प्रदर्शनी

संवाद सहयोगी, कटड़ा : सरकार द्वारा सहायता प्राप्त महिलाओं ने अपने स्थानीय उत्पादन का प्रदर्शन कटड़ा के रेलवे स्टेशन पर किया। मेरा हुनर मेरा अभिमान कार्यक्रम के तहत लगाई गई एक दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान देशभर से आए श्रद्धालुओं ने काफी दिलचस्पी दिखाई और स्थानीय सामान आदि भी खरीदा।

जेकेएलएम यानी की जम्मू कश्मीर लाइवहुड मिशन के तहत जिला रियासी की महिलाओं ने इस एक दिवसीय प्रदर्शनी में अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया, जिसमें स्थानीय खिलौने, बेडशीट, आर्ट एंड क्राफ्ट, पापड़, कैंडी, मुरब्बा, अचार, टोकरियां आदि स्थानीय उत्पादन प्रमुख थे। कटड़ा रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित एक दिवसीय प्रदर्शनी में ट्रेन द्वारा आधार शिविर कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं ने काफी दिलचस्पी दिखाई और खरीदारी भी की। इस एक दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा किया गया। जेकेएलएम के जिला नोडल ऑफिसर जुगल मगोत्रा ने बताया कि सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए यूं तो कई सारी परियोजनाएं चलाई गई हैं, जिनमें जेकेएलएम प्रमुख है। जिला रियासी की करीब 17,500 महिलाएं इस परियोजना के साथ जुड़कर अपनी आजीविका कमा रही हैं। जिला रियासी की महिलाएं अपने स्थानीय उत्पाद को बनाकर बाजारों में बेचती हैं, जिसके लिए सरकार द्वारा बैंक के जरिए इन महिलाओं की मदद की जाती है। जुगल मगोत्रा ने बताया कि बीते वर्ष जुलाई और दिसंबर माह के बीच ही करीब दो करोड़ रुपये की राशि की सहायता इन महिलाओं को बैंक द्वारा दी गई, ताकि वे अधिक से अधिक स्थानीय उत्पाद बनाकर बाजार में बेच सके।

जुगल मगोत्रा ने बताया कि कटड़ा के रेलवे स्टेशन परिसर में प्रदर्शनी आयोजित करने का मुख्य मकसद डोगरी संस्कृति व उत्पादन को देशभर में पहुंचाना है, ताकि देशभर से आने वाले श्रद्धालु अधिक से अधिक स्थानीय उत्पाद खरीद सकें। महिलाओं ने जिला प्रशासन से अपील की है कि वह जल्द से जल्द उन्हें कटड़ा में विशेषकर रेलवे परिसर के समीप कोई प्लेटफॉर्म मुहैया करवाए, ताकि वे अपने स्थानीय उत्पाद आसानी से भेज सकें। इस एक दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन एसडीएम कटड़ा अशोक चौधरी ने किया। इस मौके पर स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही वरिष्ठ नागरिक मौजूद थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.