Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udhampur News: हाइब्रिड प्याज की खेती से किसान हो रहे मालामाल, आप भी अपनाइए ये तरीका और कमाइए ढेरों मुनाफा

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक किसान हाइब्रिड प्याज की बुआई कर रहा है और तैयार हाइब्रिड प्याज की पौध किसानों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहा है। दूसरे गाँव के शिवरतन गोस्वामी जैसे किसान सोम राज की समृद्धि से प्रभावित होकर उनकी नकल करने के लिए उत्सुक हैं। मुख्य कृषि अधिकारी ने कहा किसानों के बीच फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हैं।

By Agency Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
हाइब्रिड प्याज की खेती से किसान हो रहे मालामाल। फाइल फोटो

एएनआई,उधमपुर। जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक किसान हाइब्रिड प्याज की बुआई कर रहा है और तैयार हाइब्रिड प्याज(Hybrid onion cultivation) की पौध किसानों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहा है। आलू और लहसुन जैसी पारंपरिक फसलों से हटकर, सोम राज ने इस साल सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए संकर प्याज के बीज बोकर विश्वास की छलांग लगाई।

किसान सोम राज (Farmer Som Raj) के मुताबिक - हमने पारंपरिक रूप से आलू, लहसुन, हल्दी, फूल और प्याज जैसी विभिन्न फसलें उगाई हैं। इस साल, हमने संकर प्याज के बीज बोकर एक कदम आगे बढ़ाया है। हमने पहले ही पड़ोसी गांवों से सकारात्मक रुचि देखी है।

अगले साल ज्यादा बीज मिलने के आसार

जो कि वृद्धि का संकेत है काम का बोझ लेकिन रोमांचक क्षमता भी। उन्होंने आगे बताया कि हमें इस साल 1 किलो हाइब्रिड बीज मिले और हमें उम्मीद है कि अगले साल 2-4 किलो आवंटित किया जाएगा। सिंचाई तालाब अपने आप में राज्यपाल की ओर से एक उदार उपहार था।

यह भी पढ़ें: Jammu: जम्मू के SHO राशिद चौधरी को HC का नोटिस, गिरफ्तारी में किया नियमों का उल्लंघन; पूर्व सांसद से जुड़ा है मामला

धीरे-धीरे सोम राज(Som Raj Kisan) की सफलता की खबर तेजी से पड़ोसी गांवों में फैल गई। जिससे संकर बीजों में उत्सुकता और दिलचस्पी जग गई। दूसरे गाँव के शिवरतन गोस्वामी जैसे किसान सोम राज की समृद्धि से प्रभावित होकर उनकी नकल करने के लिए उत्सुक हैं।

सोमराज के बाद कई किसानों ने उठाया इसका लाभ

उन्होंने कहा कि हम इस संकर बीज पहल का लाभ उठाना चाहते हैं। किसान सोम राज को लाभ देखकर हमें इस रोमांचक रास्ते का पता लगाने के लिए प्रेरित किया है। हम देसी बीजों पर भरोसा करते थे लेकिन संकर किस्म, इसके उच्च मूल्य बिंदु के साथ भी कहीं अधिक रिटर्न का वादा करती है वहीं शिवरतन गोस्वामी ने बताया स्थानीय बीज अपनी लागत के बावजूद सीमित लाभ प्रदान करते हैं। जिससे संकर बीजों पर स्विच करना एक बुद्धिमान निवेश है।

किसानों को अपनी फसलों में विविधता लाने के लिए करते हैं प्रोत्साहित-संजय आनंद

उधमपुर के मुख्य कृषि अधिकारी संजय आनंद, सोम राज की पहल की सराहना करते हैं और किसानों के बीच फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हैं। उन्होंने कहा कि हम किसानों को अपनी फसलों में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

जैसे कि किसान सोम राज जिन्होंने हाइब्रिड प्याज की खेती शुरू की। केवल मुख्य फसलों पर ध्यान केंद्रित करने से अक्सर सीमित रिटर्न मिलता है। प्याज जैसी सब्जियों की खेती काफी अधिक आय क्षमता प्रदान करती है। इस साल हमने प्याज की खेती को प्राथमिकता दी है पूरे उधमपुर में 340 हेक्टेयर को कवर करते हुए।

यह भी पढ़ें: Viksit Bharat: विकसित भारत @2047 के सपने को साकार करेंगे प्रदेश के युवा, उच्च शिक्षण संस्थानों में मुहिम शुरू