Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'शुक्र है 1947 में NC थी, नहीं तो पाक का हिस्सा होता जम्मू-कश्मीर'; फारूक अब्दुल्ला का भाजपा पर पलटवार

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 1947 में देश के बंटवारे के समय नेशनल कांफ्रेंस यहां थी नहीं तो जम्मू-कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा बन गया होता। इतना ही नहीं उन्होंने 1989 और 1999 की घटनाओं का हवाला देकर आतंकवाद फैलने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
फारूक अब्दुल्ला ने भाजपा सरकार पर किया पलटवार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने ऊधमपुर पूर्व विधानसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी सुनील वर्मा के समर्थन में गुरुवार को आयोजित जनसभा में केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने 1989 और 1999 की घटनाओं का हवाला देकर आतंकवाद फैलने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया।

'हमने गांधी-नेहरू के रास्ते को चुना'

फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि शुक्र करें कि 1947 में देश के बंटवारे के समय नेशनल कांफ्रेंस यहां थी, नहीं तो मुस्लिम बहुल राज्य पाकिस्तान का हिस्सा बन गया होता। हमने गांधी-नेहरू के रास्ते को चुना और हिंदुस्तान का हिस्सा बने, जहां सभी धर्म के लोग समानता के साथ रह सकें।

उन्होंने कहा राहुल गांधी नफरत की दुकानें बंद कर, प्यार की दुकानें खोल रहे हैं। अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का मुकुट है और नफरत के खिलाफ नया सूरज यहीं से निकलेगा।

यह भी पढ़ें- 'मैं पाकिस्तानी नहीं हूं', पाक रक्षा मंत्री के बयान पर फारूक अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया; कहा- कोई क्या कहता है मुझे नहीं पता

पीएम मोदी पर किया पलटवार

श्रीनगर में गुरुवार को प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर को बर्बाद करने के नेकां, कांग्रेस और पीडीपी को जिम्मेदार ठहराया था। इस पर पलटवार करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने भाजपा से सवाल किया वर्ष 1999 में इंडियन एयरलाइंस के अपहृत विमान में सवार यात्रियों के बदले अफगानिस्तान के कंधार में आतंकवादियों को किसने छोड़ा था?

1989 में तत्कालीन गृहमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद के अपहरण के बदले में आतंकवादियों की रिहाई किसने की थी? फारूक ने कहा कि उन्होंने दोनों मामलों में आतंकवादियों को रिहा नहीं करने कहा था और चेताया था कि ऐसे कदम सही नहीं हैं, लेकिन किसी ने नहीं सुनी।

जिन आतंकवादियों को रिहा किया गया था, आज वही पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का संचालन कर रहे हैं। उलटा मोदी अब कांग्रेस और नेकां को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

‘एक देश, एक चुनाव’ पर क्यों बोले?

फारूक अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार की एक देश, एक चुनाव योजना का भी विरोध किया। उन्होंने इसे देश के संघीय ढांचे के लिए खतरा बताते हुए कहा कि इस योजना को लागू करना मुमकिन नहीं है। यदि किसी राज्य में सरकार गिर जाए और राष्ट्रपति शासन लागू हो जाए, तो चुनावों का क्या होगा? हमें संसद में इसका स्पष्ट जवाब चाहिए।

यह भी पढ़ें- 'जम्मू-कश्मीर को देने के लिए कुछ नहीं', PM मोदी पर बरसे उमर अब्दुल्ला; पाकिस्तान को दी नसीहत- अपना घर संभालो