Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: शिवखोड़ी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, दूसरा मार्ग बनने के साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा भी होगी शुरू

रनसू शिवखोड़ी में 22 जुलाई से 19 अगस्त तक आयोजित होने वाले श्रावण महोत्सव में प्रत्येक सोमवार को कांवड़ यात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही शिवखोड़ी में दूसरा मार्ग बनेगा और कटड़ा (Katra News) से शिवखोड़ी तक के लिए हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Service For Shivkhodi) भी जल्द मिलेगी। श्रावण महोत्सव की शुरुआत धार्मिक आयोजनों की श्रृंखला के साथ की गई है।

By jugal kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 22 Jul 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
शिवखोड़ी जाने के लिए बनेगा दूसरा मार्ग और कटड़ा से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा (सांकेतिक)।

जुगल मंगोत्रा, पौनी। ऐतिहासिक धार्मिक तीर्थ स्थल रनसू शिवखोड़ी में सावन महीने के पहले सोमवार को करीब 10 हजार श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन किए। इस दौरान शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के वाइस चेयरमैन व डीसी रियासी विशेष पाल महाजन व शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के सदस्य सुरेंद्र जंबाल ने 22 जुलाई से 19 अगस्त तक आयोजित होने वाले श्रावण महोत्सव का शुभारंभ भी किया।

सोमवार को सुबह सात से लेकर 10 बजे तक रनसू मुख्य द्वार से तीन किलोमीटर यात्रा मार्ग से होते हुए गुफा तक कांवड़ यात्रा निकाली गई, इसके बाद गुफा में विराजमान भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग की पूजा अर्चना कर रुद्राभिषेक और जलाभिषेक भी किया गया। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित श्रावण महोत्सव के दौरान प्रत्येक सोमवार को कांवड़ यात्रा निकली जाएगी।

इस दौरान डीसी रियासी द्वारा शिवखोड़ी गुफा के प्रांगण में भगवान एआरजे प्रोडक्शन और पवन प्रोडक्शन के दो भजन जारी कर शिव को समर्पित किए। इसके अतिरिक्त, जैक्सन डांस इंस्टीट्यूट जम्मू द्वारा शिव लीला का एक मनमोहक प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया, जिसने कार्यक्रम में और अधिक आध्यात्मिक स्वाद जोड़ा।

कटड़ा से शिवखोड़ी तक शुरू की जाएगी हेलीकॉप्टर सेवा

इस दौरान डीसी ने कहा कि शिवखोड़ी में बहुत जल्द दूसरे यात्रा मार्ग का निर्माण करने के साथ-साथ कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकॉप्टर सेवा भी बहुत जल्द शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि श्रावण महोत्सव की शुरुआत श्रावण के पवित्र महीने में धार्मिक आयोजनों की श्रृंखला के साथ की गई है, जिसका उद्देश्य भक्तों और स्थानीय लोगों की आध्यात्मिक समृद्धि को बढ़ाना है।

ये भी पढ़ें: Udhampur News: स्कूल के पास बने प्लांट में क्लोरीन गैस हुई लीक, आसपास का इलाका कराया खाली

शिवखोड़ी में रुद्राभिषेक पूजा, हवन और भोग अर्पण और प्रसाद जैसी नई सेवाएं भी तीर्थ यात्रियों को अर्पित की गई। इस मौके पर डीडीसी सदस्य केवल कृष्ण शर्मा, एडीसी कुलभूषण खजूरिया, ईओ एसएसकेएसबी प्रदीप कुमार, एडी पर्यटन, तहसीलदार पौनी, बीडीओ मुख्यालय, बीडीओ पौनी, सहायक कमांडेंट, एसएचओ रनसू और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

श्रावण महोत्सव के कार्यक्रम

22 से 19 अगस्त प्रत्येक सोमवार को रनसू से शिवखोड़ी गुफा तक कावड़ यात्रा सुबह 7 से 10 बजे तक

23 और 25 जुलाई को शिवलीला शाम 6 से 8 बजे तक

26 जुलाई शिव कथा शाम 4 से 7 बजे तक

5 अगस्त भजन संध्या शाम 6 से 8 बजे तक

6 और 8 अगस्त को शिवलीला शाम 6 से 8 बजे तक

9 से 18 अगस्त शिव कथा 4 से 7 बजे तक

19 अगस्त भजन संध्या के साथ श्रावण महोत्सव का समापन शाम 6 से 8 बजे।

ये भी पढ़ें: kargil Vijay Diwas 2024: 'बार-बार पढ़ती हूं अंतिम खत', 25 साल बाद भी जिंदा हैं शहीद की यादें, पत्नी बोलीं- घर आने का वादा किया पूरा