Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कर लो दीदार, सजा मां वैष्णो का दरबार: कटड़ा से भवन तक भव्य सजावट, विदेशी फूलों की महक श्रद्धालुओं को कर रही आकर्षित

मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं और इस मौके पर मां वैष्णो देवी के दरबार को बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। जगह-जगह विशाल पंडाल स्वागत द्वार और देसी-विदेशी फूलों की महक श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही हैं। नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए कई विशेष सुविधाएं भी शुरू की गई हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 09:50 AM (IST)
Hero Image
Maa Vaishno Devi: कर लो दीदार, सजा मां वैष्णो का दरबार: कटड़ा से भवन तक भव्य सजावट।

राकेश शर्मा, कटड़ा। पवित्र शारदीय नवरात्र पर मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा से लेकर भवन की भव्य सजावट की गई है। जगह-जगह विशाल पंडाल, स्वागत द्वार, देवी-देवताओं की मूर्तियां, देसी-विदेशी फूलों की महक श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है।

नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए कई विशेष सुविधाएं भी शुरू की हैं, जिनमें आरएफआइडी यात्रा कार्ड के लिए पंजीकरण केंद्रों में वृद्धि, ऑनलाइन यात्रा पर्ची लेकर आने वालों के लिए सेल्फ एटीएम स्थापित किए हैं। यही नहीं, आद्कुंवारी मंदिर परिसर में नया लंगर और भीड़ नियंत्रण के लिए अधिकारियों की तैनाती की है।

बुजुर्गों-दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं

नौ दिन तक चलने वाले मां के पर्व में हेलीकाप्टर, बैटरी कार सेवा, रहने की व्यवस्था और अटका आरती सहित अन्य सुविधाओं की अग्रिम बुकिंग फुल हो चुकी है। बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं होंगी। इसमें दिव्यांगों के लिए घोड़ा-पालकी के साथ बैटरी कार सेवा और विशेष दर्शन की सुविधाएं निश्शुल्क रहेगी। कटड़ा से भवन तक सुरक्षा प्रबंध कड़े किए हैं। ड्रोन से भी यात्रा पर निगाह रखी जाएगी।

38 हजार 500 श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए रवाना

बता दें कि बुधवार आठ बजे तक 38 हजार 500 श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए रवाना हो चुके थे।श्रद्धालुओं की बढ़ रही भीड़ के मद्देनजर कटड़ा में आरएफआइडी यात्रा कार्ड देने के लिए श्राइन बोर्ड ने और केंद्र खोले हैं। इनमें कटड़ा रेलवे स्टेशन पर यात्रा पंजीकरण केंद्र, मुख्य बस अड्डा पर मुख्य यात्रा पंजीकरण केंद्र, कटड़ा हेलीपैड, निहारिका परिसर में केंद्र, काउंटर नंबर दो अंतरराज्यीय बस अड्डा, तरकोट मार्ग के प्रवेश द्वार, वैष्णवी धाम जम्मू, जम्मू एयरपोर्ट पर कंप्यूटरीकृत केंद्र शामिल हैं।

आरएफआइडी का नया कार्ड जारी 

इन जगहों पर 49 काउंटर खोले गए हैं। बिना आरएफआइडी कार्ड किसी को यात्रा की अनुमति नहीं है। प्रवेश द्वार दर्शनी डियोडी, कटड़ा हेलीपैड, नए ताराकोट मार्ग प्रवेश द्वार पर श्राइन बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेंगे। श्राइन बोर्ड ने आरएफआइडी का नया कार्ड जारी किया है।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन एटीएम

ऑनलाइन यात्रा पर्ची लेकर आने वाली श्रद्धालुओं के लिए बोर्ड ने कटड़ा रेलवे स्टेशन पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन एटीएम स्थापित किया है। श्रद्धालु आनलाइन यात्रा पर्ची का बारकोड स्कैन करेगा और मशीन से कार्ड मिल जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को बिना कतार में लगे आरएफआइडी कार्ड मिलेगा।

आद्कुंवारी मंदिर परिसर में नया लंगर

नवरात्र के प्रथम दिन भवन मार्ग पर आद्कुंवारी मंदिर परिसर में एक और लंगर की शुरुआत की जाएगी। श्रद्धालुओं को भोजन के रूप में शुद्ध घी की खिचड़ी उपलब्ध करवाई जाएगी। पीने के पानी को लेकर आरोग्युक्त शुद्ध जल केंद्र स्थापित किया है। बैठने की व्यवस्था की है। बोर्ड का चौथा लंगर है। इससे पहले नए ताराकोट मार्ग के तरकोट स्थल, सांझी छत क्षेत्र के साथ ही भैरव मंदिर परिसर में लंगर स्थापित किए हैं। जहां श्रद्धालुओं को भोजन के साथ ही चाय, काफी, हलवा चने आदि उपलब्ध हो रहे हैं।

भवन पर शत चंडी महायज्ञ

भवन परिसर में बने यज्ञशाला में प्रथम नवरात्र श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग के साथ ही सदस्य, अधिकारी विशाल शतचंडी महायज्ञ की शुरुआत करेंगे। इस चंडी महायज्ञ में पद्मश्री डा. विश्व मूर्ति शास्त्री के सानिध्य में 51 प्रकाण्ड पंडित शामिल होंगे। विशाल शत चंडी महायज्ञ देश की सुख शांति के साथी विश्व शांति के लिए आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Navratra 2024: साल में दो बार नहीं, चार बार आते हैं नवरात्र; इस बार तीन अक्टूबर से महापर्व शुरू, जानिए कब है सप्तमी, अष्टमी और नवमी

सुरक्षा के कड़े प्रबंध

कटड़ा में पुलिस, सीआरपीएफ जवान व अन्य एजेंसियों के जवान तैनात किए गए हैं। कटड़ा आने वाले मार्गों पर सुरक्षा चौकियां पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की है। भवन परिसर में चप्पे चप्पे पर जवान तैनात हैं। 400 सीसीटीवी कैमरों से यात्रा पर निगाह रहेगी। भवन के साथ कटड़ा में सीसीटीवी सर्विलेंस ग्रिड स्थापित किया है। अतिरिक्त पुलिस व सीआरपीएफ जवानों की तैनाती की है।

भीड़ को नियंत्रण

यात्रा पूरी तरह से सुचारु रहे और श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो जिसे लेकर सुरक्षा की दृष्टि से छह सेक्टर स्थापित किए हैं। इनमें कटड़ा, बाण गंगा क्षेत्र, आद्कुंवारी मंदिर क्षेत्र, नए ताराकोट मार्ग, हिमकोटी क्षेत्र, सांझी छत क्षेत्र, भवन परिसर आदि प्रमुख हैं। प्रत्येक सेक्टर में श्राइन बोर्ड की ओर से डिप्टी सीईओ स्तर के अधिकारी यात्रा की निगरानी करेंगे। सभी की निगरानी एडिशनल सीईओ अधिकारी करेंगे। पूरी यात्रा की निगरानी का जिम्मा श्राइन बोर्ड सीईओ संभाले हुए हैं।

सभी सुविधाओं की अग्रिम बुकिंग फुल

श्रद्धालुओं के लिए विशेष सुविधाओं की अग्रिम बुकिंग पूरी तरह से फुल है। इनमें हेलीकाप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा, रोपवे केवल कार सेवा, मां वैष्णो देवी पर रहने की व्यवस्था, अटका आरती में शामिल होने की व्यवस्था आदि प्रमुख है। बुजुर्ग सहित मरिज श्रद्धालुओं को अगर किसी भी तरह की बुकिंग का तत्काल लाभ चाहिए तो उसे कटड़ा के मुख्य बस अड्डा पर श्राइन बोर्ड के निहारिका परिसर से संपर्क करना पड़ेगा।

देश के नामी गायक देंगे प्रस्तुति

भवन के पवित्र अटका स्थल में सुबह व शाम आयोजित दिव्य आरती में देश के नामी गायक हाजिरी लगाकर भजन तथा भेंटे आदि प्रस्तुत करेंगे।

गर्भ जून गुफा परिसर में आरती

आद्कुंवारी मंदिर प्रांगण में प्राचीन गुफा परिसर में सुबह और शाम दिव्य आरती में 300 रुपये देकर श्रद्धालु दिव्य आरती में शामिल हो सकते हैं। श्राइन बोर्ड द्वारा विशेष व्यवस्था की है। दिव्य आरती का प्रसारण एमएच -1 न्यूज चैनल पर सुबह-शाम किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Navratra 2024: 3 अक्टूबर से नवरात्र शुरू, इस बार पालकी पर सवार होकर आ रहीं मां दुर्गा, जानें महत्व और पूजा विधि

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें