Move to Jagran APP

मुश्ताक अहमद ने बचाई मां वैष्णो देवी के 40 श्रद्धालुओं की जान, अचानक चलती बस में लग गई थी आग

मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के दर्शन कर लौट रही श्रद्धालुओं से भरी बस में शुक्रवार को अचानक आग लग गई। हालांकि बस चालक मुश्ताक अहमद की समझदारी की वजह से यात्री बाल-बाल बच गए। बस चालक की सूझबूझ से सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस घटना से कटरा-जम्मू रोड पर करीब एक घंटे तक यातायात बाधित रहा।

By Rakesh Sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 04 Oct 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
जम्मू मार्ग पर कटरा के पास नोमाई क्षेत्र में बस में लगी आग।

संवाद सहयोगी, कटरा। मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के उपरांत बस में सवार होकर जम्मू की और रवाना हुए श्रद्धालु उस समय बाल-बाल बच गए जब एकाएक बस में आग लग गई।

इससे पहले आग विकराल रूप धारण करती बस चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए सभी श्रद्धालुओं को बस से नीचे उतार दिया। जिससे किसी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

क्या है पूरा मामला?

शुक्रवार को आधार शिविर कटरा से दोपहर बाद करीब 3:00 बजे श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू की और रवाना हुई। बस नंबर जेके 02 एएन- 4971 जब कटरा से करीब 6 किलोमीटर दूर कटरा -जम्मू मार्ग पर नोमाई क्षेत्र में बाई नाला के पास पहुंची तभी बस में एकाएक आग लग गई। इसकी भनक जैसे ही बस चालक को लगी तो तुरंत उसने बस को रोककर श्रद्धालुओं को जल्दी से बाहर निकाल दिया और देखते ही देखते पूरी बस आज की लपटों में लिपट गई।

यह भी पढ़ें- बड़ा प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी: मां वैष्णो के दर्शन करने बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़, जाने से पहले पढ़ लें जरूरी निर्देश

सूचना मिलते ही पुलिस के साथ ही दमकल विभाग मौके पर पहुंचा और कड़ी मशक्कत के उपरांत बस में लगी आग पर काबू पाया गया। जब तक आग पर काबू पाया गया, तब तक बस पूरी तरह से जलकर राख हो चुकी थी। हालांकि, इस घटना को लेकर कटरा-जम्मू मार्ग पर करीब एक घंटा यातायात बाधित रहा।

बस चालक की समझारी से टला हादसा

बस में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। बस चालक मुस्ताक अहमद ने कहा कि जब वह श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू की ओर रवाना हुआ था कि तभी इंजन साइड से कुछ धुआं उठता हुआ देखा। तत्काल बस को रोककर श्रद्धालुओं को बाहर निकाला गया। जिससे किसी भी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

वहीं, एसपी कटरा विपिन चंद्रन ने बताया कि श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू की ओर रवाना हुई बस में आग शॉर्ट सर्किट से लगी है, जिससे श्रद्धालु बाल-बाल बच गए। एफएसएल की टीम मौके पर पहुंचकर अपनी जांच कर रही है और मामला दर्ज कर पुलिस ने अपनी जांच भी शुरू कर दी है। बस में देश के विभिन्न राज्यों के करीब 40 श्रद्धालु सवार थे, जो मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के उपरांत बस में सवार होकर जम्मू के लिए रवाना हुए थे।

यह भी पढ़ें- बारामूला में आतंकियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों का तलाशी अभियान जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें