Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather News: उमस भरी गर्मी ने किया बेहाल, तापमान पहुंचा 34 पार; इस तारीख के बाद राहत के आसार

जम्मू कश्मीर में मानसून दस्तक दे चुका है। वहीं ऊधमपुर जिलें में दो दिन पहले बारिश हुई लेकिन उसके बाद से गर्मी और उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया। वहीं गर्मी पड़ने से लोग बाहर निकलने से कतराने लगे है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार 23 जुलाई तक इससे राहत नहीं मिलेगी।

By amit mahi Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
उमस भरी गर्मी ने जनजीवन को प्रभावित किया है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। दो दिन पूर्व हुई वर्षा के बाद लगातार दूसरे दिन धूप निकलने से उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। शहर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हवा में नमी की मात्रा 75 प्रतिशत रही, जिससे लोगों को अत्यधिक असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। पंखे भी पसीना सुखाने में विफल हो रहे हैं, जिससे घर के अंदर भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

इस दिन तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार रात में हल्की बौछार हो सकती हैं, लेकिन 23 जुलाई तक उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है। इस दौरान तापमान और नमी के स्तर में अधिक परिवर्तन की संभावना नहीं है।

जिससे उमस बनी रहेगी और लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। गर्मी और उमस की इस स्थिति ने स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

बिजली कटौती से लोग परेशान

वहीं, उमस भरी गर्मी ने सामान्य जनजीवन को भी प्रभावित किया है। लोग आवश्यक कामों के लिए भी बाहर जाने से कतरा रहे हैं। बाजारों में भीड़ कम हो गई है और लोग घरों में रहना ही पसंद कर रहे हैं।

पंखे और कूलर राहत देने में विफल सिद्ध हो रहे हैं। एयर कंडीशनर ही इस गर्मी से राहत दे रहा है। वहीं मौसम से बिजली की खपत बढ़ने के कारण पावर कट की समस्या भी सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें- JK News: अनंतनाग में डायरिया से 60 से अधिक लोग बीमार, दस्त-उल्टी होने पर अस्पताल में भर्ती, इलाके में फैली दहशत

23 जुलाई से बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 23 जुलाई के बाद फिर से वर्षा के आसार जताए हैं, जिससे कुछ दिनों के लिए राहत मिलने की संभावना है। वर्षा के बाद तापमान में गिरावट आने से कुछ राहत मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- बत्ती गुल मीटर चालू: भारी भरकम बिल से लोग परेशान, किसान नेता बोले- स्मार्ट मीटर लगाकर लोगों के साथ की ठगी