Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir news : बनिहाल से खड़ी तक दौड़ी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन, ट्रायल रन हुआ सफल; पर्यटन को लगेंगे पंख

कश्मीर के बनिहाल से खड़ी के बीच पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रेन का सफल ट्रायल रन किया गया। पांच डिब्बों को लेकर इंजन बनिहाल से 15 किलोमीटर दूर खड़ी पहुंचा। यह ट्रायल रन कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) के बनिहाल से सुम्बड़ तक सात दिसंबर को प्रस्तावित निरीक्षण (सीआरएस इंस्पेक्शन) से दो दिन पहले हुआ है। रेल परिचालन दिसंबर समाप्त होने से पहले शुरू होने की संभावना बढ़ गई है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 06 Dec 2023 07:08 AM (IST)
Hero Image
बनिहाल से खड़ी तक दौड़ी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन, ट्रायल रन हुआ सफल

अमित माही, ऊधमपुर। कश्मीर को रेल नेटवर्क से जोड़ने की दिशा में एक और बड़ा कदम बढ़ाते हुए मंगलवार को बनिहाल से खड़ी के बीच पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रेन का सफल ट्रायल रन किया गया। पांच डिब्बों को लेकर इंजन बनिहाल से 15 किलोमीटर दूर खड़ी पहुंचा। यह ट्रायल रन कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) के बनिहाल से सुम्बड़ तक सात दिसंबर को प्रस्तावित निरीक्षण (सीआरएस इंस्पेक्शन) से दो दिन पहले हुआ है। इससे बनिहाल से खड़ी और आगे सुम्बड़ तक कुल 30 किलोमीटर रेल परिचालन दिसंबर समाप्त होने से पहले शुरू होने की संभावना बढ़ गई है।

आर्च पुल का निर्माण भी पूरा हो चुका है

ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक कुल 272 किलोमीटर है। मौजूदा समय में ट्रेन कश्मीर में बारामुला से श्रीनगर और आगे जम्मू संभाग के बनिहाल तक आती है। वहीं, इस तरफ जम्मू से ऊधमपुर व आगे कटड़ा तक रेल परिचालन जारी है। बनिहाल से कटड़ा के बीच 111 किलोमीटर हिस्से में काम जारी है। इसी माह अगर बनिहाल से सुम्बड़ तक ट्रेन दौड़ने लगी तो केवल 81 किलोमीटर हिस्से को ही जोड़ने शेष रह जाएगा। इसके लिए रेलवे और रेलवे निर्माण कंपनियां युद्ध स्तर पर काम में जुटी हैं। इसी हिस्से में विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे के आर्च पुल का निर्माण भी पूरा हो चुका है। अगले वर्ष मार्च तक देश के रेल नेटवर्क को कश्मीर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

सात दिसंबर को सीआरएस इंस्पेक्शन प्रस्तावित

बनिहाल से सुम्बड़ के बीच सात दिसंबर को सीआरएस इंस्पेक्शन प्रस्तावित है। इसके लिए कमिश्नर रेलवे सेफ्टी दिनेश चंद देशवाल दो दिवसीय दौरा कर उक्त रेल खंड का निरीक्षण करेंगे। पहले दिन छह दिसंबर को वह बारामुला से बनिहाल तक का निरीक्षण कर रेल सुरक्षा प्रबंधों को जांचेंगे। सात को वह बनिहाल से सुम्बड़ तक 30 किलोमीटर रेल खंड का निरीक्षण कर रेल परिचालन शुरू करने के लिए आवश्यक सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। इसमें रेल परिचालन के लिए उपयुक्त पाए जाने के बाद इस खंड पर रेल परिचालन को हरी झंडी दी जाएगी।

रेलवे और निर्माण एजेंसियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं

सीआरएस इंस्पेक्शन को लेकर रेलवे और निर्माण एजेंसियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके तहत बनिहाल से खड़ी तक अब तक दो बार इंजन ट्रायल रन किया जा चुका है। अब मंगलवार को इरकान की ओर से बनिहाल से खड़ी तक मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (एमईएमयू) ट्रेन का ट्रायल रन किया गया। ट्रायल रन चार बजे किया जाना था, मगर किन्ही कारणों से यह पांच बजे के बाद किया गया। इस ट्रायल रन के दौरान इरकान के इंजीनियरों के साथ रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के कुछ अधिकारी भी मौजूद रहे। सीआरएस इंसपेक्शन से पहले इंजन ट्रायल रन और उसके बाद एमईएमयू ट्रायल रन से स्पष्ट है कि दिसंबर में बनिहाल से सुम्बड़ तक रेल परिचालन शुरू हो जाएगा।