Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Srinagar Highway: चार घंटों के लिए बंद हाईवे आठ घंटे बाद खुला, धीमी गति से बढ़ रहे वाहन

जम्मू श्रीनगर हाईवे पर नाशरी में वायाडक्ट पर गार्डर लांच करने एनएचएआई की मांग पर चार घंटों के लिए पूरी तरह बंद रखे गए जम्मू श्रीनगर हाईवे को अब एक फिर से खोल दिया गया। आठ घंटों तक पूरी तरह से बंद रहने के कारण हाईवे पर डिगडोल सहित कई स्थानों पर जाम की वजह से यातायात की रफ्तार धीमी रही।

By amit mahiEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
जम्मू श्रीनगर हाईवे खुलने पर आगे जाने की अनुमति मिलने पर सुबह जखैनी से घाटी की तरफ बढ़ते वाहन।

जागररण संवाददाता, ऊधमपुर।(Jammu Srinagar Highway) जम्मू श्रीनगर हाईवे पर नाशरी में वायाडक्ट(पुल) पर गार्डर लांच करने एनएचएआई की मांग पर चार घंटों के लिए पूरी तरह बंद रखे गए जम्मू श्रीनगर हाईवे को फिर से खोलने में निर्धारित से दोगुणा अधिक समय लगा। आठ घंटों तक पूरी तरह से बंद रहने के कारण हाईवे पर डिगडोल सहित विभिन्न स्थानों पर जाम की वजह से समाचार लिखे जाने तक यातायात धीमी रफ्तार से चल रहा था।

नाशरी वायाडक्ट पर गार्डर लांच करने के लिए नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया(एनएचएआई) के प्रोजेक्ट डायेरक्टर रामबन की मांग और ट्रैफिक पुलिस की सिफारिश पर रामबन जिला प्रशासन ने मंगलवार व बुधवार मध्यरात्रि से बुधवार तड़के चार बजे तक ट्रैफिक बंद रखने का आदेश जारी किया था।

जखैनी से आगे नहीं जाने दिया गया वाहन

जिसके मुताबिक मंगलवार मध्यरात्रि 12 बजे से गार्डर लांच करने का काम शुरु करने के लिए दो घंटे पहले रात 10 बजे से ही श्रीनगर जाने वाले वाहनों को ऊधमपुर के जखैनी से आगे जाने की अनुमति नहीं दी गई। इसी तरह से के डोडा, किश्तवाड़, रामबन सहित चिनाब घाटी के रूटों के वाहनों को भी जखैनी से आगे नहीं जाने दिया गया।

यह भी पढ़ें: Jammu Srinagar Highway: ये दो दिन चार घंटों के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा जम्मू-श्रीनगर हाईवे, मार्ग पर जानें से बचें

अनुमानित समय से ज्यादा तकरीबन दोगुणा लगा समय

दस बजे से पहले छोड़े गए सभी वाहनों को निकालने के बाद रात 12 बजे गार्डर लांच करने के काम शुरु कर दिया गया। मगर इस काम को काम पूरा करने के अनुमानित समय से ज्यादा तकरीबन दोगुणा समय लगा। जिसके चलते हाईवे को तड़के चार बजे की जगह पर सुबह 8 बजे खोला गया।

हाईवे खोले जाने से करीब आधा घंटा पहले सुबह साढ़े सात बजे से छोटे यात्री वाहनों को घाटी और डोडा, किश्तवाड़ रामबन के लिए रवाना किया गया। जबकि बड़े वाहनों को सुबह 11 बजे से जाने की अनुमति दी गई।

जाम की समस्या सबसे ज्यादा रामबन और बनिहाल में दिखी

तय समय से दो गुणा अधिक समय तक हाईवे बंद रहने के कारण बड़ी संख्या में वाहन जखैनी सहित जिला के विभिन्न स्थानों पर रोके गए थे। हाईवे खुलने पर सभी अपने गंतव्यों की तेजी से दौड़ने लगे। बड़ी संख्या में वाहनों के एक साथ हाईवे पर आने से ऊधमपुर से बनिहाल के बीच में जगह जगह पर जाम की स्थिति बनती रही।

जाम की समस्या सबसे ज्यादा रामबन और बनिहाल खंड में डिगडोल सहित अन्य जगहों पर रही। समाचार लिखे जाने तक बार बार जाम लग रहा था। जिसे खुलवा कर यातायात को सुचारू करने का प्रयास जारी था।

यह भी पढ़ें: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक बार फिर यातायात बहाल, मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक वर्षा-हिमपात की जताई संभावना