Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: मां वैष्णो देवी की यात्रा में आने लगी कमी, त्योहारों के सीजन में अक्सर घट जाती है श्रद्धालुओं की संख्या

नवरात्रि के उपरांत मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी शुरू हो गई है जिसकी मुख्य वजह आगामी कुछ दिनों में दीपावली सहित अन्य त्योहारों का आयोजन। पारंपरिक रूप से त्योहारों के सीजन में मां वैष्णो की यात्रा में अक्सर कमी देखी जाती है। हालांकि बीते पवित्र शारदिय नवरात्रों में रोजाना 45000 से 50000 के करीब श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शीवीर कटड़ा पहुंच रहे थे।

By Rakesh SharmaEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Sun, 29 Oct 2023 09:23 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी की यात्रा में आने लगी कमी, फोटो जागरण

संवाद सहयोगी, कटरा।  पवित्र शारदीय नवरात्रि बीत जाने के उपरांत मां वैष्णो देवी की यात्रा (Mata Vaishno Devi Yatra) में कमी शुरू हो गई है, जिसकी मुख्य वजह आगामी कुछ दिनों में दीपावली सहित अन्य त्योहारों का आयोजन। पारंपरिक रूप से त्योहारों के सीजन में मां वैष्णो की यात्रा में अक्सर कमी देखी जाती है।  हालांकि बीते पवित्र शारदिय नवरात्रों में रोजाना 45000 से 50000 के करीब श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शीवीर कटड़ा पहुंच रहे थे। 

भाई दूज के बाद फिर बढ़ेगी श्रद्धालुओं की संख्या 

वहीं शारदीय नवरात्रि बीत जाने को उपरांत मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा 30000 से ₹35000 के मध्य पहुंच गया है और जानकारों का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में त्योहारों के सीजन को लेकर मां वैष्णो देवी की यात्रा में और ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी और भैया दूज पर्व के उपरांत एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी। 

सेवाओं का भरपूर लाभ उठा रहे 

वही मां वैष्णो देवी की यात्रा में आई कमी के चलते फिलहाल श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। श्रद्धालु सभी तरह के सुविधाओं का लाभ उठाते हुए निरन्तर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं। रविवार को दिनभर मौसम साफ हालाकी ठंडी हवाएं लगातार चलती रही।

श्रद्धालु गर्म कपड़े पहन परिजनों के साथ पंजीकरण करवा कर आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर निरंतर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करते रहे दूसरी और हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही बैटरी कार सेवा, रोपवे केवल कार सेवा जैसी सुविधाएं निरंतर सुचारू रही और श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान इन सेवाओं का भरपूर लाभ उठाया। 

त्योहारों के सीजन में आ जाती है कमी 

मां वैष्णो देवी की दिव्य दर्शन करने के उपरांत श्रद्धालु भवन पर रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में नतमस्तक होते रहे और निशुल्क लंगर में प्रसाद ग्रहण कर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी करते नजर आए। हालांकि वर्तमान में मां वैष्णो की यात्रा में हल्की सी गिरावट देखने को मिली है बावजूडिस के मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिवीर कटरा में श्रद्धालुओं की चहल-पहल बनी हुई है परंतु आगामी कुछ दिनों में त्योहारों के सीजन को लेकर काफी ज्यादा गिरावट मां वैष्णो देवी की यात्रा में देखने को मिलेगी। 

बीते 27 अक्टूबर को यहां करीब 30000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 28 अक्टूबर को 33900 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे तो वही 29 अक्टूबर यानी कि रविवार बाद दोपहर 2:00 बजे तक करीब 16000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।