Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK News: 12 वर्ष बाद फिर शुरू होगी कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकॉप्टर सेवा, शिवभक्तों में खुशी की लहर

जैसे ही हेलीपैड से गुफा तक 500 मीटर श्रद्धालुओं के लिए चलने वाला पैदल मार्ग का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा श्रद्धालुओं को यह सुविधा भी बहुत जल्द प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए टेंडर निकलने की तैयारी है। फिलहाल श्रद्धालु जम्मू कटड़ा पौनी मार्ग से होते हुए यात्री वाहनों से शिवखोड़ी भोले बाबा के दर्शन करने के लिए रनसू शिवखोड़ी पहुंच रहे हैं।

By jugal kumar Edited By: Mohammad Sameer Updated: Mon, 01 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
वर्ष 2011 में पहली बार शिवखोड़ी के निकट हेलीपैड में सफल लैंडिंग करता हेलीकॉप्टर

जुगल मंगोत्रा, पौनी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा कटड़ा से शिवखोड़ी तक जल्द हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की घोषणा के बाद देशभर से शिवखोड़ी आने वाले भक्तों और स्थानीय लोगों में खुशी है। अब जल्द ही एक बार फिर से शिवभक्तों को कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा मिलेगी, जिसको लेकर प्रशासन की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है।

उम्मीद है कि वर्ष 2024 शिवभक्तों के लिए शिवखोड़ी में विकास कार्यों के साथ-साथ हेलीकाप्टर सेवा एक बार फिर से प्राप्त होने पर उम्मीदों की नई किरण लाएगा। शिवभक्तों को 12 वर्ष बाद यह सेवा उपलब्ध होगी।

शिवखोड़ी में हेलीपैड से गुफा तक यात्रा मार्ग का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण कटडा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा सुचारु नहीं हो पा रही थी।

जैसे ही हेलीपैड से गुफा तक 500 मीटर श्रद्धालुओं के लिए चलने वाला पैदल मार्ग का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, श्रद्धालुओं को यह सुविधा भी बहुत जल्द प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए टेंडर निकलने की तैयारी है। फिलहाल श्रद्धालु जम्मू, कटड़ा, पौनी मार्ग से होते हुए यात्री वाहनों से शिवखोड़ी भोले बाबा के दर्शन करने के लिए रनसू शिवखोड़ी पहुंच रहे हैं।

शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड रनसू द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वर्ष 2010-11 में कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा शुरू की थी, लेकिन उसके बाद हेलीपैड से गुफा तक करीब 500 मीटर यात्रा मार्ग क्षतिग्रस्त होने पर हेलीकाप्टर सेवा बंद कर दी गई थी। हेलीकाप्टर सेवा के लिए हेलीकाप्टर सेवा प्रदाता कंपनियों के नए सिरे से टेंडर होंगे।

जो कम किराये पर सेवा उपलब्ध कराएगा, टेंडर उसी कंपनी को मिलेगा और नए सिरे से किराये को लेकर फैसला भी हेलीकाप्टर सेवा शुरू होने पर तय होगा। कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा प्राप्त होने पर श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी। उनका अधिक समय बर्बाद नहीं होगा। श्रद्धालु कटडा से शिवखोड़ी तक चंद मिनटों में ही भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए गुफा में पहुंचेंगे।

कटड़ा से शिवखोड़ी तक लगते हैं मात्र 20 मिनट :

शिवखोड़ी दर्शन करने के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को हेलीकाप्टर मात्र 20 मिनट में कटडा से शिवखोड़ी तक पहुंचा देता था। जबकि भक्तों को वाहनों के जरिए जम्मू या फिर कटडा से शिवखोड़ी तक पहुंचने में ढाई से तीन घंटे तक का समय लगता है। श्रद्धालुओं को इससे पहले कटड़ा से शिवखोड़ी हेलीकाप्टर से आने के लिए प्रति श्रद्धालु आने-जाने का 8,500 रुपये किराया देना पड़ता था।

कटड़ा से शिवखोड़ी के लिए हेलीकाप्टर सेवा 13 अक्टूबर 2010 को आरंभ हुई थी। एक वर्ष से भी कम समय तक उपलब्ध रहने के बाद से सेवा सितंबर 2011 में गुफा के निकट पैदल चलने वाला मार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण बंद हो गई थी। करीब एक वर्ष तक चली हेलीकाप्टर सेवा डेक्कन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराई गई थी। डेक्कन के हेलीकाप्टर कटडा से शिवखोड़ी रोजाना 20 से 30 श्रद्धालु लाते और ले जाते थे।

उपराज्यपाल द्वारा कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की बात कहने के बाद प्रशासन गंभीरता से काम कर रहा है। जल्द ही श्रद्धालुओं को एक बार फिर से पहले की तरह कटडा से शिवखोड़ी तक यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। - विशेष पाल महाजन, वाइस चेयरमैन, शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड, रनसू व डीसी रियासी

शिवखोड़ी में हेलीपैड से गुफा तक 500 मीटर यात्रा मार्ग का टेंडर बहुत जल्द भरा जाएगा। शिव गंगा नाले पर छोटा सा पुल का निर्माण होना है, जिसका टेंडर भी इसके साथ ही भरा जाएगा। यात्रा मार्ग और पुल का निर्माण होने के बाद हेलीपैड से गुफा तक निर्माण कार्य पूरा होने पर हेलीकाप्टर से आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग से पैदल गुजरने में बेहतर सुविधा प्रदान होगी। -समरीत कुमार, जूनियर इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी, पौनी

ये भी पढ़ेंः Happy New Year 2024: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में आतिशबाजी के साथ लोगों ने नए साल का किया स्वागत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर