Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दैनिक जागरण की खबर का असर: कटड़ा में जलसंकट के बीच सक्रिय हुआ प्रशासन, श्रद्धालुओं को जल्द मिलेगी राहत

माता वैष्णों देवी के दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं को यहां काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि दैनिक जागरण द्वारा प्रमुखता से खबर प्रकाशित करने के बाद अब प्रशासन सक्रिय हो गया है और अब यहां श्रद्धालुओं को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है। भीषण गर्मी के बीच यहां श्रद्धालुओं को पानी की वजह से काफी परेशानी हो रही थी।

By Rakesh Sharma Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Mon, 27 May 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
कटड़ा में जलसंकट के बीच सक्रिय हुआ प्रशासन

संवाद सहयोगी, जागरण, कटड़ा। गहराते जल संकट को लेकर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से खबर को प्रकाशित किया था। जिसके बाद जिला प्रशासन, स्थानीय प्रशासन यहां तक कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सक्रिय हो गया है।

अब इससे कटड़ा में जारी जल संकट में सुधार कर श्रद्धालुओं को राहत मिल सकेगी। एक ओर जहां भीषण गर्मी जारी है, तो दूसरी और मां वैष्णो देवी की यात्रा भी पूरी यौवन पर है। प्रतिदिन 40 हजार से 47000 के मध्य श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोजाना कटड़ा पहुंच रहे हैं।

जल संकट का सामना स्थानीय निवासियों के साथ ही होटल इंडस्ट्री यहां तक की श्रद्धालुओं को लगातार करना पड़ रहा है। कटड़ा में होटल, गेस्ट हाउस, धर्मशाला आदी में रुकने वाले श्रद्धालुओं के लिए नहाना तो दूर पीने तक पानी के लिए परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

पानी न आने से गर्मी में परेशानी

हालांकि, जैसे-तैसे करके होटल उद्योग से जुड़े व्यापारी निजी टैंकरों से पानी लेकर श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवा रहे हैं। वहीं जल शक्ति विभाग द्वारा सप्लाई किए जाने वाले जल आपूर्ति मैं वर्तमान में काफी गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें: कटड़ा में गहराया जल संकट, भीषण गर्मी में पानी की तलाश में भटक रहे श्रद्धालु; कई होटल व गेस्ट हाउस बंद

आमतौर पर सुबह-शाम 2 टाइम करीब एक एक घंटा पानी की सप्लाई की जाती थी परंतु जल संकट के कारण दिन में बामुश्किल एक बार मात्र आधा घंटा ही सप्लाई मिल पा रही है। इससे न तो लोगों की ज़रूरतें पूरी हो रही हैं और न ही श्रद्धालुओं की दूसरी और कटड़ा में मुख्य बस अड्डा के साथ ही बन गंगा मार्ग आदि स्थानों पर वाटर एटीएम स्थापित तो किए गए हैं।

केवल एक एटीएम में पानी

परंतु, इनमें से मात्र एक ही वाटर एटीएम जो मुख्य बस अड्डा पर है श्रद्धालुओं को 5 रुपए प्रति लीटर पानी उपलब्ध करवा रहा है। हजारों की तादाद में आ रहे श्रद्धालुओं को पीने के पानी को लेकर या तो कटड़ा के बस अड्डे पर स्थापित एकमात्र वाटर एटीएम पर निर्भर होना पड़ रहा है या फिर बोतल बंद पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है। दैनिक जागरण में खबर छपने के उपरांत जिला प्रशासन स्थानीय, प्रशासन यहां तक की श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड पूरी तरह से सक्रिय हो गया है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि कटड़ा में जारी भीषण गर्मी के चलते कटड़ा में जारी जल संकट को लेकर एक और जहां डीसी रियासी के साथ बातचीत की गई है ताकि जल्द से जल्द इसका समाधान निकाला जा सके तो दूसरी ओर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भी लगातार नजर रखे हुए हैं।

श्राइन बोर्ड के पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की कतारों को लेकर लगातार नजर रखी जा रही है। जब भी जरूरत हुई तो श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड द्वारा पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

क्या बोले एसडीएम साहब?

वहीं एसडीएम कटड़ा पियूष धोत्रा ने बताया कि कटड़ा में जल संकट को लेकर प्रशासन जहां तक जल शक्ति विभाग पूरी तरह से सक्रिय हो गया है एक और जहां जल्द ही कटरा में जल शक्ति विभाग के एक्स इन स्तर के अधिकारी डेरा डालेंगे तो दूसरी ओर जल शक्ति विभाग में पानी के टैंकरों की संख्या भी बढ़ने पर गंभीरता दिखाई जा रही है तो दूसरी ओर निजी टैंकर द्वारा अधिक दाम वसूलने को लेकर प्रशासन गंभीर है और लगातार नजर रखे हुए हैं ताकि निजी टैंकर अधिक दाम न वसूल सके। जिसे लेकर जल शक्ति विभाग के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की गई है।

ये भी पढ़ें: ऊधमपुर में मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, चार घंटे बाधित रहा जम्मू-कटड़ा रेलवे ट्रैक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर