Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामनगर व मजालता इलाके में 10 और मवेशियों में मिले लंपी जैसे लक्षण

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिले में शनिवार को लंपी स्किन डिजीज (एलएसडी) के दस और संदिग्

By JagranEdited By: Updated: Sun, 14 Aug 2022 06:33 AM (IST)
Hero Image
रामनगर व मजालता इलाके में 10 और मवेशियों में मिले लंपी जैसे लक्षण

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिले में शनिवार को लंपी स्किन डिजीज (एलएसडी) के दस और संदिग्ध मामले पाए गए हैं। सभी दस मामले रामनगर और मजालता क्षेत्रों से मिले हैं। पाए गए सभी संदिग्ध मवेशियों को आइसोलेट कर उनका उपचार शुरू कर दिया गया है। वहीं, पशु चिकित्सा विभाग ने शनिवार को लंपी रोग के लक्षण वाले नौ संदिग्ध मवेशियों के सैंपल जांच के लिए जम्मू भेजे हैं।

जिले में 10 अगस्त से एलएसडी से संक्रमित दुधारू मवेशियों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। शुक्रवार तक जिले में इस रोग के 24 संदिग्ध मवेशी मिल चुके थे, जिनमें से सबसे ज्यादा 15 जिब व आसपास के इलाकों में मिले थे। पशु चिकित्सा विभाग की टीमें लगातार इलाके में पशु पालकों को एलएसडी के खिलाफ जागरूक करने के साथ लंपी रोग के लक्षणों का पता लगाने के लिए मवेशियों की निरंतर जांच कर रही हैं।

इस जांच में शनिवार को पशु चिकित्सा विभाग को लंपी रोग से पीड़ित दस और संदिग्ध दुधारू मवेशी मिले हैं, जिनमें से पांच रामनगर के कघोट इलाके में और दो दिहाड़ी में मिले हैं। जबकि तीन मवेशी मजालता में मिले हैं। इन सभी दस संक्रिमित मवेशियों को आइसोलेट करके उनका उपचार शुरू कर दिया है। इसके साथ ही इनके पालकों को अन्य मवेशियों को संक्रमित होने से बचाने के लिए बचाव के तरीके बताकर जागरूक किया गया है। वहीं, राहत की बात है शुक्रवार तक पाए गए 24 लंपी के संदिग्ध संक्रमित मवेशियों में से 16 के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। इनमें लंपी रोग के लक्षण रिवर्स होने शुरू हो गए हैं।

उधर, पशु चिकित्सा विभाग अब तक कुल मिलाकर दस संदिग्ध मवेशियों के सैंपल लेकर जांच के लिए जम्मू रिसर्च लैब में भेज चुका है, जिसमें से एक सैंपल शुक्रवार को और शेष 9 सैंपल शनिवार को जांच के लिए जम्मू भेजे गए हैं। पशुपालकों के लिए हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध : लंपी स्किन डिजीज को लेकर पशु चिकित्सा विभाग की ओर से पशुपालकों के लिए हेल्प लाइन स्थापित की गई है। डिवीजन स्तर पर 24 घंटे, सातों दिन काम करने वाली 1962 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर पशु पालक एलएसडी से संबंधित जानकारी लेने से लेकर चिकित्सीय परामर्श व मदद प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पशु चिकित्सा विभाग ने जिला स्तर पर भी हेल्प लाइन स्थापित की है। एलएसडी के दो डाक्टरों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, ताकि पशुपालक लंपी रोग को लेकर जिला स्तर पर भी परामर्श व सहयोग प्राप्त कर सकें। हेल्प लाइन

1962- टोल फ्री

डा. राजेश अरोड़ा - 9419113325

डा. सुरेश थापा - 9419142960 ऊधमपुर में शनिवार को लंपी रोग के 10 और संदिग्ध मवेशी पाए गए हैं। मगर अच्छी बात यह है कि शुक्रवार तक मिले लंपी रोग से ग्रस्त 24 संदिग्ध मवेशियों में से कुल मिलाकर 16 स्वस्थ होने लगे हैं। शुक्रवार को एक मवेशी का सैंपल जांच के लिए जम्मू रिसर्च लैब भेजा गया था, जबकि शनिवार को 9 और सैंपल जांच के लिए जम्मू भेजे गए हैं। जम्मू से सभी सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजे जाएंगे। जहां पर जांच के बाद लंपी रोग की पुष्टि हो सकेगी। पशु चिकित्सा विभाग की टीमें 24 घंटे अपने क्षेत्रों में काम कर मवेशियों की जांच और पशु पालकों को जागरूक करने का काम कर रही हैं। डिवीजन स्तर पर टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध है और जिले में भी दो डाक्टरों के नंबर हेल्पलाइन के तौर पर सार्वजनिक किए गए हैं, जिससे लोग परामर्श और सहयोग प्राप्त कर सकें।

- डा. राकेश गुप्ता, जिला वेटनेरी अधिकारी, ऊधमपुर