Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K News : खुशखबरी! धार रोड को फोरलेन बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू, 2018 में केंद्र सरकार से मिली थी मंजूरी

Jammu Kashmir News शहर के दोमेल से गोल मेला तक करीब चार किलोमीटर लंबे धार रोड को फोरलेन बनाने को लेकर प्रशासन और बीआरओ ने प्रयास जारी रखा हुआ है। मौजूदा समय में जमीन अधिग्रहण के कागजात की प्रक्रिया चल रही है। 2018 में केंद्र ने गोल मेला तक धार रोड को फोरलेन बनाने की मंजूरी दी थी। इसका काम बीआरओ को सौंपा था।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 16 Jan 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
Udhampur News: धार रोड को फोरलेन बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। शहर के दोमेल से गोल मेला तक करीब चार किलोमीटर लंबे धार रोड को फोरलेन बनाने को लेकर प्रशासन और बीआरओ ने प्रयास जारी रखा हुआ है। मौजूदा समय में जमीन अधिग्रहण के कागजात की प्रक्रिया चल रही है। परियोजना के तहत धार रोड के दोनों किनारों से अतिक्रमण हटाने का काम भी किया जाना है।

2018 में केंद्र सरकार से मिली थी मंजूरी

शहर के बीच धार रोड पर जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। दोमेल से गोल मेला तक कई बार इतना अधिक जाम लगता है कि लोगों को मिनटों का सफर तय करने में एक घंटे से अधिक का लग जाता है। 2018 में केंद्र ने गोल मेला तक धार रोड को फोरलेन बनाने की मंजूरी दी थी। इसका काम बीआरओ को सौंपा था।

बीआरओ अतिक्रमण हटाने का दे चुका आदेश

2019 में बीआरओ ने इसके लिए सर्वे किया। साथ ही निशानदेही का काम किया था। बीआरओ की सर्वे करने वाली टीम ने धार रोड किनारे पर मौजूद दुकानदारों और होटलों के मालिकों का बता दिया था कि धार रोड के फोरलेन बनाने का दायरा है। इस स्थान तक आपको अतिक्रमण हटाना होगा। अगर किसी ने पक्का निर्माण किया है तो पहले ही इसको हटा दें।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में रातें हुईं और अधिक ठंडी, जानिए अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?

बहुत कम दुकानदारों और होटल मालिकों ने पक्का निर्माण हटाया

बहुत कम दुकानदारों और होटल मालिकों ने पक्का निर्माण हटाया। इस परियोजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। एसीआर, ऊधमपुर -रफीक अहमद ने कहा कि धार रोड के फोरलेन बनाने को लेकर मौजूदा समय में अधिग्रहण कागजात की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रक्रिया कुछ महीने से थोड़ी धीमी गति में चल रही है।

दोमेल से गोल मेला तक अतिक्रमण की चपेट में है धार रोड दोमेल से धार रोड तक करीब चार किलोमीटर लंबा धार रोड अतिक्रमण की चपेट में है। फोरलेन के निर्माण के लिए पहले अतिक्रमण को हटाना होगा। कई बार अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई हुई है, लेकिन कुछ दिनों बाद पहले जैसे ही स्थिति बन जाती है।

धार रोड पर ही दो अवैध मेटाडोर स्टैंड बने हैं और इनको हटाना भी चुनौती है। कई दशकों से अस्थायी ट्रांसपोर्ट नगर धार रोड के किनारे पर ही चल रहा है। शहर में नया ट्रांसपोर्ट नगर की योजना आज भी कागजों तक ही पहुंच सकी है।

यह भी पढ़ें: J&K: आतंकी हिंसा और अलगाववाद के दुष्चक्र से जम्मू कश्मीर हो चुका मुक्त, नई दिल्ली में LG मनोज सिन्हा का संबोधन