Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mata Vaisho Devi: पहाड़ों पर बादलों के जमघट से प्रभावित हुई हेलीकॉप्टर सेवा, यात्रा के दौरान बारिश भी कम नहीं कर पा रही श्रद्धालुओं का उत्साह

वैष्णो देवी भवन में श्रद्धालु खराब मौसम में भी लगातार आगे बढ़ रहे हैं। बादल और बारिश के कारण हेलीकॉप्टर सेवा अधिकांश समय प्रभावित रही। लेकिन भवन से भैरव नाथ के लिए केबल कार सेवा उपलब्ध है। वीरवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे बीच-बीच में बारिश का भी यात्रियों का सामना करना पड़ा। लेकिन भक्तों में माता वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर उत्साह बरकरार रहा।

By Rakesh Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 09 Aug 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
Mata Vaishno Devi: वैष्णो देवी भवन का एक दृश्य (जागरण फोटो)

संवाद सहयोगी, कटड़ा। वर्तमान में पल-पल बदल रहे मौसम के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह से सुचारु है, लेकिन मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर बादलों का जमघट लगने की वजह से हेलीकॉप्टर सेवा अधिकांश समय प्रभावित रही।

वहीं भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली रोपवे केबल कार सेवा लगातार उपलब्ध हो रही है। श्रद्धालु इस सेवा का मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

बारिश भी कम नहीं कर रहा भक्तों का उत्साह

बीती रात लगातार हो रही झमाझम बारिश के कारण भवन की ओर रवाना हुए श्रद्धालुओं को कुछ परेशानी जरूर हुई, लेकिन उनके कदम आगे बढ़ते रहे।

बारिश के दौरान श्रद्धालुओं को भवन मार्ग पर बने शेडों में आसरा लेना पड़ा और बारिश कम होने के बाद श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान करते रहे। हालांकि वीरवार पूरे दिन आसमान पर बादलों का जमघट लगा रहा, लेकिन बारिश नहीं हुई।

यह भी पढ़ें- Mata Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर लगी आग, श्रद्धालुओं की आवाजाही पर पड़ा असर

इसके कारण श्रद्धालुओं को उमस भरी गर्मी परेशान करती रही। वही मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन पुलिस विभाग सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं और लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाहें रखे हुए हैं।

सात अगस्त को 24400 श्रद्धालुओं ने लगाई भवन में हाजिरी

फिलहाल श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। सात अगस्त को 24400 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी।

आठ अगस्त वीरवार रात आठ बजे तक 17,800 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

यह भी पढ़ें- Maa Vaishno Devi पर 350 करोड़ की लागत से गजब का प्रोजेक्ट शुरू, महज छह से आठ मिनट में कर सकेंगे माता के दर्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर