Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तो जम्मू में क्यों पनप रहा आतंक', अमित शाह पर उमर अब्दुल्ला का पलटवार; कहा- हमें जिम्मेदार ठहराकर पाक को दी क्लीन चिट

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भाजपा पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के बढ़ते मामलों को लेकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण जम्मू क्षेत्र में हुए घातक आतंकवादी हमले भाजपा की कथित विफलता को दर्शाते हैं और पार्टी को जम्मू-कश्मीर की जनता से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके शासन में ही धार्मिक स्थलों पर हमले बढ़े हैं।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 27 Sep 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शाह पर साधा निशाना

पीटीआई, उधमपुर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि शांतिपूर्ण जम्मू क्षेत्र में हुए घातक आतंकवादी हमले भाजपा की कथित विफलता को दर्शाते हैं। भाजपा को  जम्मू-कश्मीर की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद के लिए एनसी, कांग्रेस और पीडीपी को जिम्मेदार ठहराकर भाजपा ने पाकिस्तान को ‘क्लीन चिट’ दे दी है। जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद की स्थिति बढ़ती देखी जा सकती है।

पिछले तीन सालों में बढ़े आतंकी हमले

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को पहले यह जवाब देना चाहिए कि साल 2014 के बाद जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद क्यों फैला, खासकर पिछले तीन वर्षों में जब इसका ग्राफ ऊपर चला गया।

उन्होंने कहा कि जम्मू में एक भी जगह ऐसी नहीं है, जहां आतंकवादी हमले न हुए हों। चाहे वह चिनाब घाटी हो, पीर पंजाल क्षेत्र हो, रियासी, कठुआ, उधमपुर, जम्मू या फिर सांबा हो। सभी जगहों पर हो रहे आतंकी हमले  भाजपा सरकार की विफलता को दर्शाते हैं और पार्टी को इसे स्वीकार करना चाहिए और लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

उमर अब्दुल्ला ने शाह के बयानों का किया जिक्र

उधमपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में पार्टी उम्मीदवार सुनील वर्मा के समर्थन में एक चुनावी रैली के मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए उमर ने गृह मंत्री अमित शाह के बयानों का जिक्र किया, जिनमें उन्होंने आतंकवाद के लिए एनसी, कांग्रेस और पीडीपी को जिम्मेदार ठहराया था।

उमर ने कहा कि अगर हम जिम्मेदार हैं, तो वे पाकिस्तान से बात क्यों नहीं कर रहे हैं? आप जम्मू-कश्मीर की धरती से हमें (आतंकवाद के लिए) दोषी ठहरा रहे हैं, इस तरह पाकिस्तान को क्लीन चिट दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वे विरोधाभासी बयान दे रहे हैं और जनता को गुमराह करने के लिए अलग-अलग सुर अपना रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर के अंदर और बाहर एक ही सुर में बोलती है। भाजपा द्वारा उनकी पार्टी के घोषणापत्र की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आप क्या उम्मीद करते हैं कि वे हमारे घोषणापत्र की सराहना करेंगे? वे हमारे खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं और यह स्पष्ट है कि वे हमारे घोषणापत्र का विरोध करेंगे।

पहले दो चरणों में भाजपा को नहीं रहा खास प्रदर्शन

नेकां नेता ने दावा किया कि विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों में खराब प्रदर्शन के कारण भाजपा घबरा गई है। उन्होंने कहा कि पहले दो चरणों (18 और 25 सितंबर) में भाजपा का कोई खास प्रदर्शन नहीं रहा वे घबराए हुए हैं।

हमारी आंतरिक रिपोर्टों में कहा गया है कि नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से उनके उम्मीदवार (जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविंदर रैना) के अपनी सीट बचाने की संभावना नहीं है।

इससे पहले एनसी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की संयुक्त सभा को संबोधित करते हुए उमर ने कहा कहा कि भाजपा कह रही है कि अगर हम सरकार बनाते हैं तो आतंकवाद फिर से पनपेगा। हमने 2014 से पहले जम्मू से आतंकवाद को पूरी तरह से मिटा दिया था, लेकिन इस डबल इंजन सरकार ने इसकी वापसी में मदद की।

उन्होंने कहा कि वे कह रहे हैं कि तीर्थयात्रियों पर हमले किए जाएंगे। वास्तविकता यह है कि हमले उनके शासन में हुए थे। चाहे वह अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर हमला हो (जुलाई 2017 में कश्मीर में) जब भाजपा और पीडीपी सरकार में थी या शिवखोरी तीर्थयात्रियों पर हमला (जून 2024) में ये हमले उन्हीं के शासन में हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Elections: जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण में 56.79 फीसदी हुआ मतदान, दुनिया ने देखा लोकतंत्र का जश्न

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें