Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: यात्रियों की जान से खिलवाड़, बिना हेलमेट चिनाब नदी में अब भी Rafting जारी

ऊधमपुर जिले के रियासी के बारादरी क्षेत्र के चिनाब नदी में राफ्टिंग के दौरान यात्रियों की ओवरलोडिंग और उन्हें बिना हेलमेट के राफ्टिंग करवा कर उनकी जान से खिलवाड़ अभी भी बदस्तूर जारी है। आपको बता दें कि पहले भी राफ्टिंग के दौरान यहां कई बार हादसे हो चुके हैं लेकिन इसके बाद भी यहां नियम का पालन नहीं किया जा रहा है।

By Rajesh DograEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 22 Nov 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
रियासी के बारादरी चिनाब दरिया में रविवार दोपहर को बिना हेलमेट के राफ्टिंग करते यात्री

संवाद सहयोगी, रियासी। Rafting Without Helmet: रियासी के बारादरी क्षेत्र के चिनाब नदी (Chenab River) में राफ्टिंग के दौरान यात्रियों की ओवरलोडिंग और उन्हें बिना हेलमेट के राफ्टिंग करवा कर उनकी जान से खिलवाड़ अभी भी बदस्तूर जारी है।

राफ्टिंग के दौरान जहां कई बार हादसे भी हुए हैं। उसके बाद चंद रोज कुछ हद तक नियम के पालन का दिखावा किया जाता है लेकिन धीरे-धीरे कर स्थिति फिर से पुराने ढर्रे पर आ जाती है। अब फिर से राफ्ट में ओवरलोडिंग तो यात्रियों को बिना हेलमेट पहने चिनाब दरिया में राफ्टिंग करवाते देखा जा सकता है।

राफ्टिंग करवाले वाले नहीं करते नियमों का पालन

रियासी का बारादरी क्षेत्र व्हाइट वॉटर राफ्टिंग के लिए अनुकूल है। इस तरफ यात्रियों को आकर्षित करने तथा राफ्टिंग को बढ़ाना देने के लिए सरकारी स्तर पर समय-समय पर कार्यक्रम के आयोजन किए जाते हैं। जहां कई लोग राफ्टिंग के पेशे से जुड़े हुए हैं, जो यात्रियों को दरिया में राफ्टिंग करवा कर रोजगार कमा रहे हैं।

लेकिन उनमें से कुछ ऐसे लोग भी हैं जो रोमांच के इस खेल के नियम कायदों का पालन न कर इस खेल को ओर भी खतरनाक बना रहे हैं। राफ्ट के साइज के मुताबिक ही उसमें यात्रियों को बिठाने की क्षमता निर्भर करती है।

यात्रियों को जीवन रक्षक जैकेट व हेलमेट का पहनना है आवश्यक

राफ्टिंग के दौरान सभी यात्रियों के लिए जीवन रक्षक जैकेट और हेलमेट का पहनना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा प्रशिक्षित गाइड तथा ओर भी कई सारे नियम है। लेकिन राफ्टिंग करवाने वाले कई लोग राफ्ट में ओवरलोड करते हैं तो यात्रियों को हेलमेट भी नहीं पहनाई जाती।

ये भी पढ़ें- हार्डवेयर की दुकान से लाखों रुपये की चोरी,किसी जानने वाले ने ही दिया वारदात को अंजाम

नियमो का उल्लंघन दिन में और सभी के सामने होता है। लेकिन ना तो उन में हर कोई नियम का पालन करता है और ना ही उन्हें कोई पूछने वाला है। यही नहीं कईयों की परमिशन पर भी उंगलियां उठती रहती हैं।

कुछ समय पहले पलट गई थी राफ्ट 

कुछ समय पहले राफ्टिंग के दौरान दरिया में एक राफ्ट पलटने का मामला काफी चर्चा में आया था जिसमें अच्छी खासी ओवरलोडिंग की गई थी। राफ्ट पलटने पर उसमें सवार सभी यात्री चिनाब दरिया में गिर गए थे जिन्हें काफी मुश्किल से बचाया जा सका था।

तब जांच इत्यादि शुरू होने की बातें कही गई थी लेकिन बाद में उस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं हुआ। उससे पहले भी दरिया में राफ्ट पलटने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन नियमों का सख्ती से पालन न करवा कर शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार किया जा रहा है। इस बारे में पर्यटन विभाग की असिस्टेंट डायरेक्टर से फोन पर संपर्क साधा गया लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।

ये भी पढे़ं- पुलिस ने दो आतंकवादी किए गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद