Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रियासी से कश्मीर तक रेल सेवा 15 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद, दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च ब्रिज पर दौड़ेंगी ट्रेनें

अब जल्द ही कन्याकुमारी से कश्मीर तक ट्रेन दौड़ती नजर आएंगी। मौजूदा समय में कटड़ा तक रेल चलती हैं लेकिन कटड़ा से रियासी तक रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा है। जिसकी कनेक्टिविटी के बाद कटड़ा-रियासी और संगलदान यानी रामबन तीनों कनेक्ट हो जाएंगे। संगलदान से श्रीनगर तक ट्रेनें पहले ही चल रही हैं। काम पूरा होने के बाद ट्रेन के माध्यम से कश्मीर जाना आसान हो जाएगा।

By Rajesh Dogra Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
रेल परिचालन शुरू करने के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त का दूसरा तकनीकी निरीक्षण (जागरण फोटो)

संवाद सहयोगी, रियासी। रियासी से कश्मीर तक रेल परिचालन शुरू करने के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त दिनेश चंद देशवाल ने शुक्रवार को रियासी से संगलदान (रामबन जिला) तक तकनीकी निरीक्षण किया।

रेलवे पुल, ट्रैक, सिग्नल लाइट, टीटी रूम और अन्य कक्षों को बारीकी से जांचा। इससे पूर्व उन्होंने रियासी रेलवे कार्यालय में अधिकारियों से बैठक की।

चिनाब नदी पर बना है दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क ब्रिज

उम्मीद है कि 15 अगस्त से रियासी से चिनाब दरिया पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे स्टील आर्च ब्रिज पर पहली ट्रेन चलनी शुरू हो जाएगी। इससे आगे कश्मीर तक पहले से रेल सेवा जारी है।

अब केवल कटड़ा से रियासी के बीच काम अंतिम चरण में है। देशवाल सुबह 11:00 बजे अन्य अधिकारियों सहित रियासी गीता नगर स्थित रेलवे के मुख्य कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने रेलवे अधिकारियों से बैठक कर रियासी-संगलदान खंड में हुए कार्यों की समीक्षा की। वह रियासी स्टेशन पर पहुंचे जहां पहले से विशेष कोच संगलदान से पहुंचा था।

यह भी पढ़ें- Vaishno Devi Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! श्री माता वैष्णो देवी जाने वाली ये ट्रेनें रद, इतने दिन तक रहेगी परेशानी

रेलवे पुल का निरीक्षण जारी

आयुक्त ने रियासी स्टेशन में विभिन्न क्षेत्र और विभागों का निरीक्षण करने के साथ स्टाफ से बातचीत की। रेलवे पुल नंबर 43 का निरीक्षण करने के बाद संगलदान से पहले साबला कोट में पहुंचकर आयुक्त ने ओवरहेड ब्रिज, टीटी रूम और अन्य कक्ष तथा कार्यालयों का निरीक्षण किया। साबला कोट में सुरक्षा कर्मियों के आवासीय इंतजामों का भी जायजा लिया। उन्होंने कुछ रेलवे पुल का भी निरीक्षण किया।

सूत्रों ने बताया कि आयुक्त का निरीक्षण दौरा संतोषजनक रहा है। रियासी संगलदान खंड रेल परिचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है। कटड़ा से रियासी के 16 किलोमीटर खंड का बाकी काम तेजी से पूरा किया जा रहा है जिसमें कटड़ा के समीप सुरंग नंबर एक का काम दिन-रात किया जा रहा।

110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफल हुआ ट्रायल

बता दें कि देशवाल ds 26 से 28 जून तक के दौरे में 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से ट्रेन चलाने का ट्रायल भी हुआ था। तीन हेलीपैड का निर्माण करवाया जा रहा

विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे आर्च पुल के कौड़ी साइट पर तीन हेलीपैड का निर्माण करवाया जा रहा है। हेलीपैड की जगह को समतल करने का काम चल रहा है। निर्माण को प्रधानमंत्री के दौरे से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज पर ट्रेन का ट्रायल हुआ सफल! रेलगाड़ी से कश्मीर पहुंचने की राह हुई आसान