Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तेरे दर पे आने कोजी चाहता है...', मां वैष्णो के दरबार में उमड़ा सैलाब, सजावट और व्यवस्था कर रही भक्तों को आकर्षित

पवित्र शारदीय नवरात्रों में माँ वैष्णो देवी भवन में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। मात्र 5 दिनों में ही 2 लाख से अधिक श्रद्धालु माँ वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं। श्रद्धालुओं की आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे तमाम दुश्वारियों के बावजूद भी माँ वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
'तेरे दर पे आने कोजी चाहता है...', मां वैष्णो के दरबार में उमड़ा सैलाब।

राकेश शर्मा, कटड़ा। पवित्र शारदीय नवरात्रों में विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन पर भक्ति का जन सैलाब उमड़ा हुआ है। देशभर से रोजाना हजारों की संख्या में आ रहे श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के भजन...तेरे दर पे आने को जी चाहता है... सब कुछ लुटाने को जी चाहता है... फुल्ला दा बनाया तेरा हार शेरावालिए... गोदी च बिठा के दे दे प्यार शेरावालिए... आदि गुनगुनाते हुए एक दूसरे का जोश बढ़ाते हुए करीब 13 किलोमीटर लंबी कठिन चढ़ाई पार कर निरंतर मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं। 

श्रद्धालुओं की मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह से यादगार बनी हुई है। क्योंकि एक और पवित्र शारदिय नवरात्रि तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी धार्मिक स्थलों की भव्य सजावट। सबसे बड़ी बात मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद जिसको लेकर श्रद्धालु अपने आप को धन्य मान रहे हैं। 

श्रद्धालुओं की आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मात्र 5 दिनों के भीतर 2 लाख से अधिक श्रद्धालु अब तक मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं और श्रद्धालुओं का जन सैलाब लगातार उमड़ा हुआ है। मां वैष्णो देवी भवन हो, चाहे सभी मार्ग या फिर आधार शीवर कटड़ा हर तरफ भक्ति की बयार बह रही है। 

2 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे मां के दरबार

पवित्र शारदीय नवरात्रों में रविवार तक यानी की 5 दिनों के भीतर 2 लाख से अधिक श्रद्धालु अब तक मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं। बीते 2 अक्टूबर यानी कि नवरात्र की पूर्व संध्या पर 45308 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे। 

वहीं 3 अक्टूबर यानी पहली नवरात्रि पर 44486 श्रद्धालु, दूसरी नवरात्रि यानी की 4 अक्टूबर को 37800 श्रद्धालु, तीसरे नवरात्रि यानी 5 अक्टूबर को 47400 श्रद्धालु, जबकि चौथे नवरात्रि रविवार 6 अक्टूबर बाद दोपहर 3:00 बजे तक करीब 30200 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे।

दुश्वारियों के बाद भी श्रद्धालुओं के दमक रहे चेहरे

जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में तमाम दुश्वारियों के बावजूद श्रद्धालु पूरी तरह से खुश व मस्त नजर आ रहे हैं। माथे पर मां वैष्णो देवी का पटका बांधे, चुनरी पहने हाथों में लाठी लिए अपने परिजनों के साथ धीरे-धीरे लगातार भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। 

कटड़ा में वैष्णो देवी यात्रा को लेकर पंजीकरण की बात हो या फिर प्रवेश द्वार दर्शनी डियोडी से भवन की ओर रवाना होने की बात हो इसी तरह भवन मार्ग पर पवित्र व प्राचीन गर्भ जून गुफा के दर्शन करने की बात हो या फिर मां वैष्णो देवी भवन पर दिव्य दर्शन की बात हो श्रद्धालु लगातार कतारों में इंतजार कर रहे हैं। 

दूसरी ओर मौसम ने भी पल-पल अपना रंग बदला। हालांकि बीते शनिवार शाम तक मौसम साफ था उसके उपरांत एकाएक मौसम ने करवट बदली आसमान के साथ ही मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर बादलों का जमघट लग गया और लगातार ठंडी हवाएं चलती रहीं। 

वहीं रात्रि ढलते ही गरज चमक के साथ वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को करीब 2 से 3 घंटे हल्की बारिश का सामना करना पड़ा। वावजूद इसके श्रद्धालु पूरे जोश के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए थे। हालांकि रविवार मौसम एकाएक साफ हो गया और दिनभर धूप खिली रही। 

श्रद्धालुओं को मिल रहीं सभी तरह की सुविधाएं

मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर वर्तमान में श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधा लगातार मिल रही हैं इनमें हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा तथा मां वैष्णो देवी भवन से भैरव घाटी रवाना होने को लेकर रोपवे केवल कार सेवा आदि प्रमुख है। 

वहीं श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा पिट्टू अथवा पालकी आदि का सहारा लेकर लगातार अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्गों पर कहीं भी भीड़ बना हो जिसको लेकर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही साइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात है और लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं।

दूसरी ओर श्रद्धालुओं को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह कहीं भी भीड़ भाड़ ना करें और पूरी सतर्कता के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करें। एक और जहां जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में मां वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बनी हुई है तो दूसरी ओर भैरव घाटी स्थित भैरव मंदिर परिसर में भी लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बनी हुई है और श्रद्धालु बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगाने को लेकर लगातार कतारो में आगे बढ़ रहे हैं। 

लंगरों में श्रद्धालु ग्रहण कर रहे भोजन

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भवन मार्ग पर स्थापित किए गए लंगरों में श्रद्धालु लगातार भोजन ग्रहण कर रहे हैं तो दूसरी और मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान व्रत संबंधी फलाहार भी ग्रहण कर रहे हैं और बिना किसी परेशानी के अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं।

माता का नाटक देख भाव विभोर हो रहे श्रद्धालु

जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में कटड़ा में श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में नटरंग द्वारा माता की कहानी नाटक का संजीव चित्रण किया जा रहा है जिसको स्थानीय नागरिकों के साथ ही देश भर से मां वैष्णो देवी के दर्शनों को और है श्रद्धालु लगातार निहार रहे हैं। 

प्रख्यात नाटककार पदमश्री बलवंत ठाकुर द्वारा निर्देशित माता की कहानी नाटक मैं मां वैष्णो देवी की पूरी कहानी का संजीव चित्रण नटरंग के कलाकारों द्वारा किया जा रहा है की किस तरह से ब्रह्मा विष्णु महेश की दिव्य शक्तियों से मां वैष्णो देवी की उत्पत्ति हुई, किस तरह से मां वैष्णो देवी ने राक्षसों का संघार किया। 

कैसे मां वैष्णो देवी त्रिकूट पर्वत में तीन शक्तियों मां लक्ष्मी मां सरस्वती मां काली के रूप में विद्यमान हुई और कैसे मां वैष्णो देवी ने बाबा भैरवनाथ का वध किया और किस तरह से मां वैष्णो देवी ने कन्या के रूप में अपने परम भक्त श्रीधर को दर्शन दिए। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें