Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: अब चेहरा बदलकर भी तीसरी आंख से नहीं बच पाएंगे आतंकी, नवयुग सुरंग में लगे AI आधारित कैमरे

Jammu Kashmir News जम्‍मू कश्‍मीर में अब आतंकी अपना चेहरा बदलकर भी कैमरे से नहीं बच पाएंगे। नवयुग सुरंग में एआई-आधारित फेशियल रिकग्निशन (FR) सिस्टम शुरू हो गया है। सुरक्षा उपायों को मजबूत करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। एआई-आधारित फेशियल रिकॉग्निशन(एफआर)सिस्टम स्मार्ट पुलिसिंग पहल का एक अभिन्न अंग है। यह कदम सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

By amit mahi Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 03 May 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
अब चेहरा बदलकर भी तीसरी आंख से नहीं बच पाएंगे आतंकी (सोशल मीडिया)

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। आतंकवादी हो या उसके मददगार या फिर कोई अपराधी या हिस्ट्रीशीटर रामबन जिला में जम्मू कश्मीर पुलिस से बचना मुशकिल होगा।

लगातार सुरक्षा उपायों को मजबूत करने की दिशा में प्रयास कर रही जम्मू कश्मीर पुलिस ने रामबन जिला के बनिहाल स्थित नवयुगा टनल पर बने चेकिंग प्लाजा में उन्नत किस्म का एआई-आधारित फेशियल रिकग्निशन (FR) सिस्टम स्थापित कर उसे शुरु कर दिया है।

अपराध से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कदम

आतंकवादियों, ओजीडब्ल्यू, भगोड़े, हिस्ट्रीशीटर, चोर और ड्रग तस्करों सहित आपराधिक गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की पहचान करने और उन पर नजर रखने के लिए डिजाइन की गई है। प्रणाली का कार्यान्वयन सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपराध से प्रभावी ढंग से निपटने की क्षेत्र की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों पर रखी जाएगी नजर

सुरक्षा उपायों को मजबूत करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। एसएसपी रामबन अनुज कुमार के नेतृत्व में बनिहाल थाना की जवाहर टनल पुलिस चौकी अधिकार क्षेत्र में स्थित नवयुग चेकिंग प्लाजा में स्थापित यह पुलिस के लिए खासी मददगार साबित होगी।

यह भी पढ़ें: Rajouri News: SIA ने की लश्कर-ए-तैयबा के फरार आतंकी की संपत्ति कुर्क, UPA के तहत लिया गया एक्‍शन

इस तकनीक को आतंकवादियों, आतंकियों के मददगार भगोड़े अपराधियों, हिस्ट्रीशीटर, चोर, मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों व अन्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों की पहचान करने और उन पर नजर रखने के लिए डिजाइन किया गया है। यह प्रणाली सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपराध से प्रभावी ढंग से निपटने में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण

एसएसपी रामबन ने कहा आपराधिक रिकार्ड वाले लोगों का तेजी से पता लगाने और उनको पकड़ने में एआई-आधारित चेहरे की पहचान करने वाली काफी अहम होगी। यह उन्नत तकनीक आतंकवाद से लेकर स्थानीय अपराध तक कई खतरों की पहचान करने की अपनी क्षमता से समुदाय में भीतर कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: शोपियां में ड्राइवर को गोली मारने वाले आतंकियों का सहयोगी गिरफ्तार, राइफल समेत 47 कारतूस जब्त

एआई-आधारित फेशियल रिकॉग्निशन (FR) सिस्टम स्मार्ट पुलिसिंग पहल का एक अभिन्न अंग है। इस उन्नत तकनीक का मकसद केवल कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा अपराधियों को अधिक प्रभावी ढंग से ट्रैक करना है, बल्कि बुद्धिमान और सक्रिय पुलिसिंग भी योगदान देना है। यह कदम सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।