Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi Yatra: सुहावने मौसम में जारी है जयकारों के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा, भवन पर हेलीकॉप्टर सेवा बंद

मां वैष्णो देवी की यात्रा सुहावने मौसम के बीच जारी है। बुधवार शाम को हुई बारिश से श्रद्धालुओं को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वीरवार को दिन भर बादलों का जमघट लगा रहा और दोपहर में झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण श्रद्धालुओं को भवन मार्ग पर बने शेडों में आश्रय लेना पड़ा। हालांकि इसके बाद बारिश नहीं हुई लेकिन ठंडी हवाएं चलती रहीं और मौसम सुहावना बना रहा।

By Rakesh Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 26 Sep 2024 10:55 PM (IST)
Hero Image
सुहावने मौसम में जारी है जयकारों के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा

संवाद सहयोगी, कटड़ा। वर्तमान में सुहावने मौसम के बीच श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से श्रद्धालुओं को भारी उमस का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन बुधवार शाम में मौसम बदला और रात में बारिश शुरू हो गई। इससे श्रद्धालुओं को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

वीरवार को दिन भरमां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर बादलों का जमघट लगा रहा और दोपहर में झमाझम बारिश शुरू हो गई, जो दो घंटे तक होती रही। जिसके कारण भवन की ओर रवाना हुए श्रद्धालुओं को बारिश के चलते भवन मार्ग पर बने शेड़ों में आश्रय लेना पड़ा। वही बारिश थमने के उपरांत श्रद्धालुओं ने भवन की ओर प्रस्थान किया।

हालांकि इसके उपरांत बारिश तो नहीं हुई परंतु लगातार ठंडी हवाएं चलती रही और मौसम सुहावना बना रहा। पल-पल बदल रहे मौसम के बावजूद मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारु है। दूसरी ओर सभी मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं और लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं।

हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध नहीं

पल-पल बदल रहे मौसम को लेकर वीरवार को श्रद्धालुओं को कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध नहीं हुई परंतु दूसरी और बैटरी कार सेवा के साथ ही और रोपवे केवल कार सेवा जैसी सुविधाएं निरंतर उपलब्ध होती रही और मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने इन सेवाओं का भरपूर लाभ उठाया।

फिलहाल मां वैष्णो देवी की यात्रा बिना किसी परेशानी के लगातार जारी है और श्रद्धालु पूरे जोश के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं। वीरवार रात्रि 9:00 बजे तक करीब 18500 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें