Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Vishwakarma Scheme: जम्मू संभाग में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू, लाभार्थियों को ट्रेनिंग देने वाला पहला जिला बना ऊधमपुर

PM Vishwakarma Yojana राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत जम्मू संभाग में प्रशिक्षण के पहले बैच की शुरुआत करते हुए ऊधमपुर में कटाई सिलाई और बरबेरी कौशल पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद डीसी ने विश्वकर्मा योजना के तहत इस प्रशिक्षण शुरू करने के लिए जीके एजुकेशनल ट्रस्ट को बधाई दी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 23 Jan 2024 02:42 PM (IST)
Hero Image
PM Vishwakarma Yojana: जम्मू संभाग में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत जम्मू संभाग में प्रशिक्षण के पहले बैच की शुरुआत करते हुए ऊधमपुर में कटाई, सिलाई और बरबेरी कौशल पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

प्रशिक्षण शुरू करने के लिए जीके एजुकेशनल ट्रस्ट को मिली बधाई 

इस अवसर पर डीसी सलोनी राय मुख्य मेहमान थीं। इसके साथ एसएसपी जोगिंदर सिंह और एडीडीसी जोगिंदर सिंह विशेष तौर पर मौजूद थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद डीसी ने विश्वकर्मा योजना के तहत इस प्रशिक्षण शुरू करने के लिए जीके एजुकेशनल ट्रस्ट को बधाई दी।

डीसी ने प्रशिक्षुओं के साथ की बातचीत

उन्होंने प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की, योजना के उद्देश्यों पर जोर दिया और उन्हें कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। डीसी ने प्रतिभागियों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और उनसे अवसर का लाभ उठाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: PM Shri Yojana: जम्मू के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 6017 आवेदन पाए गए अयोग्य, इतने पदों पर होनी है भर्ती

उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के महत्व पर प्रकाश डाला और इसे पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। इस योजना का उद्देश्य कौशल उन्नयन प्रदान करना, कारीगरों के कौशल को निखारना और उनकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रासंगिक प्रशिक्षण अवसर प्रदान करना है।

इस मौके पर संयुक्त निदेशक एमएसएमई जी वेल्लादुराई, जीएम डीआईसी पंकज आनंद, जीके एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष गौरव खजूरिया और जीके ट्रस्ट के प्रतिनिधियों के अलावा अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Jammu News: बारिश के बिना फसलों के सूखे कंठ, किसान परेशान; मौसम विज्ञानी ने इस दिन जताई वर्षा होने की संभावना