Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Food Poisoning in Udhampur: फूड प्वाइजनिंग से दो दर्जन से अधिक लोग बीमार, दो बच्चों की मौत, तीन को गंभीर हालत

ऊधमपुर के घोरड़ी ब्लाक की सत्यालता पंचायत में शादी समारोह में विषाक्त पदार्थ खाने से दो बच्चों की मौत हो गई। वहीं फूड प्वाइजनिंग (Food Poisoning in Udhampur) के चलते अब तक 21 लोग अस्पताल पहुंच चुके हैं। अभी भी तीन की हालत गंभीर बनी हुई है जिनको जीएमसी जम्मू (GMC Jammu) रेफर कर दिया गया। सभी का इलाज जारी है।

By amit mahi Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
ऊधमपुर में फूड प्वाइजनिंग से दो दर्जन से अधिक लोग बीमार।

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। ऊधमपुर जिला के घोरड़ी ब्लाक की सत्यालता पंचायत में एक शादी समारोह में विषाक्त भोजन खाने से दो बच्चों की मौत हो गई। विवाह समारोह में भोजन खाने वाले करीब दो दर्जन से अधिक लोग बीमार हुए हैं, जिसमें से अधिकांश किशोर व बच्चे हैं। तीन मरीजों को उपचार के जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया गया है।

सत्यालता के सरपंच यशपाल ने बताया कि गांव में रहने वाले हुकुम सिंह की बेटी की शादी थी। 31 जुलाई को उनके घर खाना खाने के लिए गांव के लोग गए थे। खाना खाने के बाद गुरुवार सुबह से ही कुछ बच्चों व लोगों को उल्टियां और दस्त होने से उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी। पूर्व बीडीसी चेयरमैन घोरड़ी के मुताबिक शादी में खाना खाने से बीमार लोगों बरमीन और घोरड़ी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, मगर वहां क्या उपचार मिला क्या नहीं वह नहीं जानती।

बीमार मरीजों को जीएमसी में किया गया रेफर

इसके बाद हालात बिगड़ने पर मरीजों को जीएमसी रेफर किया गया, जहां पहुंचने से पहले ही दो बच्चों की मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि ऊधमपुर अस्पताल पहुंचने के बाद बीमार मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कुछ को रेफर किया गया है। वहीं, इस बार में बीएमओ रामनगर डॉ. हरविंद्र ने बताया कि शादी में खाना खाने के बाद तबीयत बिगडने के बाद कोई भी मरीज न तो एमएसी बरमीन आया और न ही पीएचसी घोरड़ी और न ही रामनगर। लोगों ने अपने स्तर पर दवाएं खाकर उपचार करने का प्रयास किया, जिससे संभवत डिहाइड्रेशन होने से दो बच्चों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: J&K Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर EC ने दिया बड़ा संकेत, इस तारीख को CEC राजीव कुमार करेंगे दौरा

उन्होंने कहा कि उनको दोपहर को मेडिकल सुपरिंटडेंट से मामले की जानकारी मिली। जिसके बाद फौरन एंबुलेंस को बिंडला भेजा गया। जहां से एंबुलेंस में तीन मरीजों को जिला अस्पताल शिफ्ट किया गया। स्वास्थ्यकर्मी व नायब तहसीलदार खुद मौके पर पहुंच चुके हैं। जिस किसी को भी फूड प्वाइजनिंग की वजह से तबीयत बिगड़ी लग रही है, उसे अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

एडीसी ने बीमार लोगों का पूछा हालचाल

वहीं, एडीसी ऊधमपुर जोगिंद्र सिंह जसरोटिया ने जीएमसी ऊधमपुर पहुंच कर बीमार लोगों का हालचाल पूछा। उन्होंने अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट व उपचार कर रहे डॉक्टरों से बातचीत मरीजों की स्थिति व किए जा रहे उपचार की जानकारी ली। जिला प्रशासन ने राजस्व विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम को मौके पर भेज दिया है, जिससे यदि वहां पर कोई और बीमार व्यक्ति मिले तो उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया जा सके।

18 मरीजों का अस्पताल में इलाज उपचाराधीन

इस बारे में मेडिकल सुपरिंटडेंट डॉ. संजय शर्मा ने बताया कि दोपहर को अस्पताल में विषाक्त भोजन खाने से बीमार हुए 17 मरीज आए थे। जिसमें से दो बच्चों की मौत पहुंचने से पहले हो चुकी थी। 15 मरीजों को भर्ती किया गया, जिसमें से तीन को जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया गया। देर शाम को छह और मरीज पहुंचे हैं। अस्पताल में इस समय 18 मरीज उपचाराधीन है। पांच से छह और मरीज आ रहे हैं, लेकिन उनमें से कोई भी गंभीर नहीं है, उनको एतहितायन उपचार के लिए लाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: खुशखबरी! श्रद्धालुओं को नहीं चलना पड़ेगा पैदल, बालटाल से अमरनाथ गुफा तक बनेगी रोपवे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर