Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udhampur News: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी, लक्षण नजर आने पर फौरन कराएं जांच

भारत में नए वेरिएंट के मामले मिलने पर अलर्ट जारी हो चुका है। हालांकि जम्मू कश्मीर में अभी तक कोई मामला नहीं आया है लेकिन ऊधमपुर में जिला स्वास्थ्य विभाग ने ब्लॉक स्तर पर कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 26 Dec 2022 09:10 AM (IST)
Hero Image
भारत में नए वेरिएंट के मामले मिलने पर अलर्ट जारी हो चुका है।

जागरण टीम, ऊधमपुर/जम्मू: चीन में तेजी से फैल रही कोरोना की नई लहर और उससे वहां पर बढ़ती मृतकों की संख्या के बाद  में भारत में नए वेरिएंट के मामले मिलने पर अलर्ट जारी हो चुका है। हालांकि, जम्मू कश्मीर में अभी तक कोई मामला नहीं आया है, लेकिन ऊधमपुर में जिला स्वास्थ्य विभाग ने ब्लॉक स्तर पर कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

फिर मंडराने लगा है कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा

स्वास्थ्य विभाग ने आम लोगों से भी कोरोना से घबराने की बजाए नए वेरिएंट से बचाव के लिए पूर्व की तरह कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने की अपील की है। पूरी दुनिया और भारत में तबाही मचाने वाले कोरोना का खतरा कम होने के बाद सामान्य होते हालात के बीच जैसे ही लोग कोरोना को भूलने लगते हैं, कोई नया वेरिएंट दस्तक देकर फिर कोरोना संकट काल की याद दिला देता है।  

जारी हुई एडवाइजरी

चीन में इस नए वेरिएंट से बिगड़े हालातों के मद्देनजर देशभर में अलर्ट जारी हो चुका है। देश में गिनती के मामले रिपोर्ट होने के कारण जम्मू कश्मीर व ऊधमपुर फिलहाल, इससे सुरक्षित है, मगर प्रदेश में विदेश और देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों के साथ यह कब यहां दस्तक दे दे, यह कहा नहीं जा सकता। देश में कोरोना वेरिएंट के खतरे को लेकर जारी अलर्ट के मद्देनजर जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी ब्लॉकों को अपने संस्थानों में कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

ऊधमपुर में सभी को SOP का पालन करने की सलाह

जिला कोरोना नोडल अधिकारी डा. मोहम्मद यासीन ने कहा कि ऊधमपुर, जम्मू कश्मीर सहित पूरे देश में कोरोना संकट को हराने का सबसे प्रभावी तरीका जागरूकता और सतर्कता ही रहा है। वैक्सीन आने तक कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित नियमों पालन करके ही इस संक्रमण को परास्त किया गया। वैक्सीन लगवाने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी और इसका प्रभाव और मारकता क्षीण हुई।

कोविड-19 के बाद से अब तक कई वेरिएंट आ चुके हैं। मौजूदा समय में बीएफ-7 वेरिएंट सक्रिय है। इसके लक्षण भी ओमिक्रोन के पुराने वेरिएंट जैसे ही हैं, जिसमें संक्रमित के गले में संक्रमण होने के साथ बुखार होता है। बदन या जोड़ों में तेज दर्द, सिर दर्द, गले व पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द, निमोनिया और भूख न लगना शामिल है।

मौसम बदल रहा है और अधिकांश लोगों को सर्दी और बुखार की शिकायत हो रही है। ऐसे में यदि आपको लगातार बुखार रह रहा है और बीएफ-7 के लक्षण नजर आते हैं तो फौरन अपना कोरना टेस्ट कराना चाहिए। बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को कोरोना से अधिक खतरा रहता है। सतर्कता ही इससे बचाव है।