Move to Jagran APP

अब इस नाम से जाना जाएगा ऊधमपुर स्टेशन, केंद्रीय राज्‍यमंत्री करेंगे अनावरण; जानें क्‍या है बदलने का कारण

Jammu Kashmir News जम्‍मू कश्‍मीर के ऊधमपुर रेलवे स्‍टेशन का नाम बदला गया है। नये नाम के बोर्ड व प्लेट जम्मू में तैयार हो रहे हैं। शनिवार सुबह तक यह पहुंच जाएंगे। मुख्य प्रवेश द्वारा के सामाने की जगह को कार्यक्रम के लिए पंडाल और मंच तैयार चयनित किया गया है। शनिवार को कार्यक्रम से पहले सभी तैयारियां मुक्कमल कर ली जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 15 Sep 2023 02:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2023 02:53 PM (IST)
ऊधमपुर स्टेशन बदला नाम, शनिवार को केंद्रीय राज्‍यमंत्री करेंगे अनावरण

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता: ऊधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर बलिदानी कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। बदले नाम का अनावरण करने के लिए शनिवार दोपहर तीन बजे रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह सहित कई अन्य गणमान्य लोगों व डिविजन स्तर के रेल अधिकारियों, डीसी, एसएसपी सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों व बलिदानी के स्वजनों का आना प्रस्तावित है।

नए नाम के बोर्ड व प्लेट जम्मू में तैयार हो रहे हैं। शनिवार सुबह तक यह पहुंच जाएंगे। मुख्य प्रवेश द्वारा के सामाने की जगह को कार्यक्रम के लिए पंडाल और मंच तैयार चयनित किया गया है। शनिवार को कार्यक्रम से पहले सभी तैयारियां मुक्कमल कर ली जाएंगी।

बता दें कि फरवरी 2016 में पुलवामा में जेकेईडीआई की इमारत पर हुए आतंकवादी हमले में नौ पैरा स्पेशल फोर्सेज के कैप्टन तुषार महाजन आतंकियों से लोहा लेते हुए बलिदान हो गए थे। इसके बाद से ही बलिदानी कैप्टन के स्वजन, विभिन्‍न संगठनों सहित ऊधमपुरवासी ऊधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बलिदानी कैप्टन के नाम पर रखने की मांग कर रहे थे।

स्‍वजनों सहित सभी मांग हुई पूरी

आखिरकार स्वजनों सहित सभी की मांग पूरी हो गई। नाम बदलने की प्रक्रिया जारी होने की जानकारी केंद्रीय राज्यमंत्री ने अगस्त आरंभ में स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में खुद दी। एक सप्ताह पूर्व डॉ. सिंह ने एक्स (पहले ट्विटर) पर भारत सरकार द्वारा उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बलिदानी कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन रखने को मंजूरी दिए जाने की जानकारी साझा की थी।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव की तैयारियां जोरों पर, कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग; लोगों तक पहुंच रहे नेता

नए नाम के बोर्ड बनवाने का काम जारी

इसके बाद गत दिवस जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन ने ऊधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम कैप्टन तुषार महाजन के नाम पर रखने की स्वीकृति दे दी। केंद्र सरकार और प्रदेश प्रशासन से स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति मिलने के साथ ही अब स्टेशन का नया नाम रखने की तैयारी शुरू हो गई है। स्टेशन के नए नाम के बोर्ड जम्मू में बनवाने का काम जारी है। शनिवार सुबह तक ऊधमपुर पहुंच जाएंगे।

वहीं रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म शुरू और खत्म होने वाले दोनों छोरों पर ट्रैक किनारे ऊधमपुर नाम की जगह भी नया नाम लिखने का काम शनिवार को लिख दिया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने रेलवे स्टेशन ऊधमपुर प्रशासन को दोपहर तीन बजे का समय दिया है। कार्यक्रम को लेकर किए जाने वाले प्रबंधों को लेकर प्रशासन ने नायब तहसीलदार को नियुक्त किया है।

कार्यक्रम में 200 लोगों की बैठने की व्‍यवस्‍था

शुक्रवार को नायब तहसीलदार व कुछ अन्य अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन ऊधमपुर के सुपरिंटेंडेंट सतिंद्र सिंह के कार्यक्रम आयोजन स्थल के लिए जगह का चुनाव किया। पहले यह प्लेटफार्म नंबर एक पर कटड़ा साइड बने शेड को चुना गया।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: बारामुला में बड़ी सफलता, सुरक्षाबलों ने पकड़े दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद

मगर बाद में स्टेशन परिसर में स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के पास कार्यक्रम करने को चुना गया। कार्यक्रम में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अलावा रेलवे के डिविजिन स्तर के कुछ अधिकारी के अलावा बलिदानी तुषार महाजन के माता पिता के अलावा कई गणमान्य लोग शामिल होंगे।

ऊधमपुर रेलवे स्‍टेशन का बदला गया नाम

ऊधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर बलिदानी कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। बदले नाम का अनावरण करने के लिए शनिवार दोपहर तीन बजे रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह सहित कई अन्य गणमान्य लोगों व डिविजन स्तर के रेल अधिकारियों, डीसी, एसएसपी सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों व बलिदानी के स्वजनों का आना प्रस्तावित है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.