Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udhampur: गर्मी ने किया बेहाल, 48 घंटों तक राहत के नहीं आसार; AC व कूलर की बिक्री में आई तेजी

पिछले एक पखवाड़े से पसीने छुड़ा कर परेशान कर रही गर्मी ने लोगों को बेहाल करने का सिलसिला वीरवार को भी जारी रखा। आसमान में छाए बादलों के कारण तेज धूप तो नहीं निकली और तापमान भी कम रहा लेकिन इसके बावजूद गर्मी के तेवरों में कोई नर्मी देखने को नहीं मिली। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों तक राहत मिलने के आसार नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 23 Jun 2023 01:31 AM (IST)
Hero Image
गर्मी ने किया बेहाल, 48 घंटों तक राहत के नहीं आसार; AC व कूलर की बिक्री में आई तेजी

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता : पिछले एक पखवाड़े से पसीने छुड़ा कर परेशान कर रही गर्मी ने लोगों को बेहाल करने का सिलसिला वीरवार को भी जारी रखा। आसमान में छाए बादलों के कारण तेज धूप तो नहीं निकली और तापमान भी कम रहा, लेकिन इसके बावजूद गर्मी के तेवरों में कोई नर्मी देखने को नहीं मिली।

अगले 48 घंटों तक राहत मिलने के आसार नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों तक राहत मिलने के आसार नहीं है। गर्मी हर दिन नया रंग दिखा कर लोगों को परेशान कर रही है। बीते दिन धूप निकलने के कारण तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज हुआ था। वीरवार सुबह से आसमान में हल्के बादल छाए रहे। बादलों की वजह से आसपास के पहाड़ भी साफ नजर नहीं आ रहे थे। सुबह छह बजे से ही गर्मी अपना एहसास कराना शुरू कर दी है और सूरज ढल जाने के बाद भी जमीन से निकलती तपिश अपना अहसास कराती रही।

दिन भर तेज धूप नहीं निकली, मगर गर्मी ने अपना प्रभाव और प्रकोप दोनों ही पूरी तरह से दिखा कर सबके पसीने छुड़ाए। लोग गर्मी से बचने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं, मगर कोई राहत नहीं मिल रही है। उपरी मंजिल पर स्थित घरों में तो लोगों का बैठना मुश्किल हो गया है। गर्मी की वजह से कमरों में हर चीज तप जाती है।

अगले तीन दिनों तक गर्मी झेलनी पड़ेगी

पंखों की हवा भी राहत नहीं दे पा रही, कूलर और ऐसी राहत तो देते हैं, मगर बिजली के लगने वाले नियमित कट और अन्य कारणों से लगने वाले कट लोगों की मुश्किलों को बढ़ा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। इसका मतलब है कि लोगों को अगले तीन दिनों तक इसी तरह से गर्मी झेलनी पड़ेगी।

मौसम विभाग ने वीरवार को अधिकतम तापमान 36.2 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है। रविवार को मानसून दे सकता है दस्तक मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन गर्मी के कारण कठिन रह सकते हैं, मगर रविवार को प्री-मॉनसून शॉवर के साथ मानसून दस्तक दे सकता है।

मानसून का बेसब्री से इंतज़ार 

मानसून के दस्तक देने के साथ लोगों को भीषण गर्मी से तो राहत मिल जाएगी, मगर इसके साथ उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा, जो अगले करीब दो माह तक चलेगा। गर्मी के साथ बढ़ी एसी, कूलर व ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री जून के पहले सप्ताह तक कुछ समय के अंतराल पर होने वाली बारिश के कारण गर्मी में सर्दी जैसे अहसास होने की वजह से पंखे, एसी, कूलर का कारोबार भी ना के बराबर ही था। इससे कारोबारी परेशान थे।

कमजोर सीजन की वजह से इस बार उनका नुकसान तो होना तय है, लेकिन पिछले एक पखवाड़े से पड़ रही गर्मी की वजह से बाजार में एसी, पंखा, कूलर की बिक्री में खासा इजाफा हुआ है। इसी तरह से गर्मी बढ़ने के साथ ठंडे पेय पदार्थ व आइसक्रीम की बिक्री बढ़ गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर