Move to Jagran APP

न थकान की चिंता, न ठंड का भय.. वैष्णो देवी पर बदले मौसम के बीच जारी है यात्रा, अब तक 79 लाख श्रद्धालुओं ने टेका माथा

माँ वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की यात्रा लगातार जारी है और श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। हालांकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को हल्की ठंड का एहसास हो रहा है। दिन में खिली धूप के बीच श्रद्धालु यात्रा कर रहे हैं लेकिन शाम ढलते ही ठंडी हवाओं के कारण ठंड का एहसास बढ़ जाता है। श्रद्धालु अपने परिवार के साथ उत्साहपूर्वक यात्रा कर रहे हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
बदले मौसम के बीच भी मां वैष्णो देवी का दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालु। फाइल फोटो

संवाद सहयोग, कटरा। मां वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की यात्रा जारी है। देशभर से श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए कटरा पहुंच रहे हैं। वर्तमान में बिना किसी परेशानी के मां वैष्णो देवी की यात्रा लगातार जारी है और श्रद्धालु पूरी श्रद्धा के साथ मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं।

हालांकि, मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को हल्की ठंड का एहसास शुरू हो गया है। लेकिन इसके बावजूद भी उनके अंदर किसी भी तरह की कोई उत्साह की कमी नहीं देखने को मिल रही है। 

श्रद्धालुओं को होने लगा ठंड का एहसास

दिन के समय लगातार खीली धूप के बीच श्रद्धालु लगातार मां वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की यात्रा कर रहे हैं, पर शाम ढलते हैं ठंडी हवाओं के बीच श्रद्धालुओं को हल्की ठंड का एहसास लगातार हो रहा है। श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ पूरे उत्साह के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu News: माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, भवन के लिए जम्मू से सीधा मिलेगी हेलीकॉप्टर की सुविधा

मां वैष्णो देवी भवन हो या फिर आधार शिविर कटरा श्रद्धालुओं की लगातार चहल-पहल फिलहाल बनी हुई है। हालांकि, जानकारों का मानना है कि आगामी त्योहार सीजन यानी कि दीपावली के साथ अन्य त्योहारों को लेकर मां वैष्णो देवी की यात्रा में एक बार फिर गिरावट आएगी।

भाई दूज के बाद मां के यात्रा में होगी उछाल 

बता दें कि भाई दूज पर्व के उपरांत एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में उछाल देखने को मिलेगा। वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधाए लगातार प्राप्त हो रही है और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं।

अब तक 79 लाख श्रद्धालु कर चुके हैं दर्शन

मां के दर्शन के अलावा श्रद्धालु भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगा रहे हैं। 15 अक्टूबर यानी कि मंगलवार बाद दोपहर 3:00 बजे तक 17300 अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे।

वहीं, जारी अक्टूबर माह में अब तक करीब 5.75 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं, तो वहीं जारी वर्ष में अब तक 79 लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं और रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की यात्रा जारी रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दरबार में इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी, हादसे के बाद बहाल हुई यात्रा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें