Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्‍या दुर्गापूजा में खिलेंगे सेल कर्मियों के चेहरे या बटुआ रहेगा खाली? बोनस पर आज होगा फैसला, सहमति न बनी तो...

स्टील अथाॅरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड यानि कि सेल कर्मियों के बोनस मसौदे पर आज फैसला हो जाएगा। दुर्गा पूजा के मौके पर सेलकर्मियों को दी जाने वाली बोनस की राशि व समझौते को लेकर संशय बरकरार है इसलिए आज बैठक के हंगामेदार होने के आसार है। वैसे माना जा रहा है कि समझौता हो ही जाएगा। न होने की स्थिति में भी कुछ कदम उठाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
सेलकर्मियों के बोनस पर आज फैसला होना है।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथाॅरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों के बोनस मसौदे पर मंगलवार को नई दिल्ली में प्रबंधन व यूनियन के बीच बैठक होगी। मीटिंग इंडिया हैवीटेड सेंटर में सुबह साढ़े दस बजे से रखी गई है।

क्‍या इस बार हो पाएगा दोनों पक्षों में समझौता

इससे पूर्व प्रबंधन ने बोनस की देय राशि पर अपनी ओर से रणनीति बना ली है। एनजेसीएस घटक दल में शामिल पांचों यूनियन प्रतिनिधियों का पक्ष जानने के बाद रकम भुगतान पर अंतिम फैसला ले लिया जाएगा।

यदि बोनस पर दोनों पक्ष के बीच बैठक में समझौता हो जाता है, तो कामगारों को राशि का भुगतान 19 से 20 अक्टूबर तक उनके बैंक खाते में कर दिया जाएगा। वैसे उम्मीद है कि समझौता हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: हाय तौबा! बिना कनेक्‍शन आने लगा लंबा-चौड़ा बिल, बिजली के नाम पर ग्रामीणों संग ठगी; लोग कह रहे- हम क्‍यों दें पैसे?

बोनस समझौता को लेकर संशय बरकरार

सेलकर्मियों को इस साल दुर्गापूजा के अवसर पर दी जाने वाली बोनस की राशि व समझौता को लेकर संशय बरकरार है इसलिए मंगलवार की होने वली बैठक के हंगामेदार होने की संभावना है।

इसका मुख्य कारण दुर्गापुर इस्पात संयंत्र में बोनस के लिए प्रदर्शन कर रहे दो यूनियन नेता सुकांतो रक्षित व सीमांत चटर्जी को प्रबंधन की ओर से निलंबित किया जाना है।

सहमति न बन पाने की स्थिति में यह होगा

एनजेसीएस नेता बोनस की बैठक में इस मसले पर प्रबंधन को घेरने की तैयारी में हैं। यदि बोनस पर सभी शर्तों के साथ दोनों पक्ष के बीच सहमति नहीं बन पाती है, तो संयंत्रकर्मियों को इस बार दुर्गापूजा पर बोनस के बदले एडवांस राशि दी जाएगी।

इसका समायोजन बाद में उनके वेतन से बोनस की तय दर से किया जाएगा। गत वर्ष कामगारों को बोनस मद में 40,500 रुपये का भुगतान दो किस्तों में किया गया था। पहली किस्त दीपावली के समय, तो दूसरी होली में अदा की गई थी।

यह भी पढ़ें: क्‍या कुछ कम होंगी छवि रंजन की मुश्‍किलें या फिर सलाखों के पीछे गुजरेंगे दिन? निलंबित IAS की जमानत पर आज सुनवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर