Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूल संचालिका के आत्मदाह के बाद आक्रोशित आनंदमार्गियों ने NH किया जाम, उपायुक्त ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

बोकारो के पेटरवार के दारिद में बने आनंद मार्ग स्कूल को सड़क निर्माण के कारण तोड़े जाने की खबर मिलते ही स्कूल संचालिका अवधूतिका आनंद हितवादिनी ने मंगलवार अल सुबह आत्मदाह कर लिया। मंगलवार को इस घटना के बाद आक्रोशित आनंदमार्गियों ने बोकारो-रामगढ़ एनएच को ढाई घंटे तक बंद कर दिया और उन्होंने इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के लिए उपआयुक्त से वार्ता भी की।

By Rahul SahegalEdited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 13 Aug 2024 07:13 PM (IST)
Hero Image
आनंदमार्गियों से समस्या सुनती उपायुक्त विजया जाधव

संवाद सहयोगी, पेटरवार। पेटरवार के दारिद स्थित आनंद मार्ग के स्कूल की संचालिका अवधूतिका आनंद हितवादिनी की आत्मदाह से आक्रोशित आनंदमार्गियों ने मंगलवार को बोकारो-रामगढ़ एनएच को ढाई घंटे तक जाम रखा।

इसके बाद एसडीएम अशोक कुमार ने उपायुक्त से वार्ता कराने भरोसा दिया तो जाम हट गया। फिर आनंदमार्ग के लोगों के साथ झामुमो जिलाध्यक्ष हीरालाल मांझी उपायुक्त विजया जाधव से मिले और पूरी बातों को रखा। इस पर उपायुक्त ने कानून संवंत कार्रवाई का भरोसा दिया।

स्कूली बच्चों को हुई देरी

सोमवार को स्कूल संचालिका आनंद हितवादिनी के आत्मदाह की सूचना मिलने पर मंगलवार की सुबह पुनदाग, रांची, बोकारो के दर्जनों आनंद मार्गी, स्कूली बच्चें, आनंदमार्ग के धर्म अनुयायी पेटरवार थाना क्षेत्र के दारिद पंचायत के खुटाहरा गांव स्थित आनंद मार्ग स्कूल पहुंचें।

जहां से सभी एकत्रित होकर दिन के 11 बजे उत्तासारा चौक के निकट नेशनल हाईवे 23 को जाम कर दिया। सूचना मिलते ही पेटरवार, कसमार, जरीडीह, तेनुघाट सहित अन्य थाना क्षेत्र के थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे एवं जाम हटाने को लेकर समझाने बुझाने का प्रयास किया।

लोगों ने क्या कहा?

जाम लगा रहे लोगों ने शिक्षिका को प्रताड़ित करने वालों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि बिना संस्था के लोगों की उपस्थिति में प्रशासन ने जल्दबाजी में पोस्टमॉर्टम करा दिया।

सूचना मिलते ही गोमिया विद्यायक डा लंबोदर महतो मौके पर पहुंचे एवं आनंद मार्गियों को आश्वस्त किया कि मुआवजा राशि एवं बिना नोटिस जारी किए पहुंचे दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई कराएंगे।

क्या था मामला?

बताते चलें कि भारत माला परियोजना के तहत जैनामोड़ से ओरमांझी तक फोरलेन सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। इस निर्माण कार्य में आनंद मार्ग आश्रम सह स्कूल की जमीन जा रही है। निर्माण कार्य को प्रगति देने को लेकर एन एच आई एवं एन जी इंफ्रा कंपनी के पदाधिकारी स्कूल परिसर को तोड़ने पहुंचे थे।

इस दौरान इस दौरान स्कूल की संचालिका 68 वर्षीय आंनद हितवादिनी से एन एचआई एवं कंपनी के पदाधिकारी से वाद विवाद खड़ा हो गया। इसी क्रम में इसी क्रम में आनंद हितवादिनी ने कमरे में घुसकर आग लगा ली जिससे उसकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें-

Bokaro News: आनंद मार्ग स्कूल तोड़े जाने के विरोध में साध्वी ने किया आत्मदाह, फोरलेन हाइवे के रास्ते पर आ रहा था

Jharkhand News: लोहरदगा में आसमानी बिजली का कहर, दो की मौत; तीन गंभीर रूप से घायल