Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महीने के 40 हजार और साथ में ढेर सारी सुविधाएं...अग्निवीर बनकर संवार सकते हैं अपना भविष्‍य, विंग कमांडर ने बच्‍चों को किया मोटिवेट

बिहटा भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर ए प्रदीप रेड्डी ने नवाडीह में भूषण प्लस टू उच्च विद्यालय के छात्रों को अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में योगदान देने के लिए प्रोत्‍साहित किया। इसमें युवाओं को चार साल के लिए सेना (नौसेना थल सेना और वायु सेना) में सेवा देने का अवसर मिलता है। इसके अलावा भी कई सारे फायदे मिलते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 03 Nov 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
अग्निपथ के बारे में बच्‍चों को बताते हुए विंग कमांडर ए प्रदीप रेड्डी।

संसू, नावाडीह (बेरमो)। भूषण प्लस टू उच्च विद्यालय नावाडीह में शुक्रवार को बिहटा भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर ए प्रदीप रेड्डी ने छात्रों को अग्निपथ योजना की जानकारी दी और इसमें भर्ती होने को लेकर प्रोत्साहित किया।

सेना में चार साल के लिए सेवा देने का मौका

विंग कमांडर ए प्रदीप रेड्डी ने बताया कि भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती को लेकर भारत सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू की है।

योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना (नौसेना, थल सेना और वायु सेना) में सेवा देने का अवसर मिलेगा। चार साल बाद चयनित जवानों में कुछ प्रतिशत लोगों को परमानेंट और बाकी लोगों को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: रांची से दिल्ली के लिए Vistara एयरलाइंस की सेवा रहेगी जारी, रोजाना 31 विमान भरेंगे उड़ान

सेवानिवृत्ति के बाद दूसरी नौकरी में मिलेगी प्राथमिकता

अग्निवीर बनने के लिए आयु 17 वर्ष से 23 वर्ष तक की होनी चाहिए और दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। चार वर्ष के कार्यकाल में अग्निवीरों को प्रथम वर्ष 30 हजार, दूसरे वर्ष 33 हजार, तीसरे वर्ष 36,500 और अंतिम वर्ष 40 हजार रुपए प्रतिमाह का वेतन मिलेगा।

इसके साथ 48 लाख रुपए का बीमा भी होगा। छह महीने की ट्रेनिंग भी रहेगी। अग्निवीरों को सेवानिवृत्ति के बाद अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी मिलेगा, जिससे उन्हें भविष्य में दूसरी नौकरी पाने में प्राथमिकता दी जाएगी।

रिटायर अग्निवीरों को मिलेंगे कई फायदे

रिटायर अग्निवीरों को जो सेवानिधि पैकेज मिलेगा, उस पर इनकम टैक्स भी नहीं लगेगा। इसी के साथ उन्हें राशन, पोशाक, यात्रा इत्यादि का गुजारा-भत्ता भी मिलेगा। कुल मिलाकर अग्निवीरों को 12 लाख रुपए मिलेंगे, जो वह रिटायरमेंट के बाद प्राप्त करेंगे।

प्राचार्य सुनील सुमन ने बताया कि इसके तहत छात्र अपना भविष्य बना सकते हैं और भारत मां की सेवा करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। यहां चिन्मय महापात्रा, अखिलेश सिंह के अलावा छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: गढ़वा में चमत्कार बता खेला जा रहा अंधविश्वास का खेल, तांत्रिकों के पास उमड़ती है हुजूम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर