Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Politics: 'आदिवासी का मुख्यमंत्री होना BJP को पच नहीं रहा' बोकारो में ऐसा क्यों बोले सीएम सोरेन

हेमंत सोरेन ने कहा कि आदिवासियों का धर्म विश्व का सबसे पुराना धर्म जो इतिहास में भी दर्ज है। यह दुर्भाग्य है कि आज भी हमारे समाज में इतने पिछड़ेपन है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि आदिवासी का मुख्यमंत्री होना भाजपा को पच नहीं रहा है। यही कारण है जब से सरकार बनी है तब से कुछ ना कुछ षडयंत्र रची जा रही है।

By Saurabh SinghEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 27 Nov 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
'आदिवासी का मुख्यमंत्री होना BJP को पच नहीं रहा' बोकारो में ऐसा क्यों बोले सीएम सोरेन

जागरण संवाददाता, बेरमो। गोमिया के ललपनिया स्थित लुगू पहाड़ पर लुगू बुरू घंटाबाड़ी धोरोमगाढ़ समिति की ओर से आयोजित 23वें दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय धर्म महासम्मेलन के दूसरे दिन सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सीएम की पत्नी कल्पना सोरेन, आदिवासी कल्याण व परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री बेबी देवी लुगू पहाड़ पहुंचे और यहां पूजा-अर्चना की।

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आदिवासियों का धर्म, विश्व का सबसे पुराना धर्म है, जो इतिहास में भी दर्ज है। यह दुर्भाग्य है कि आज भी हमारे समाज में इतना पिछड़ा है कि वे तरक्की नहीं कर पा रहे हैं। शिक्षा में कमी और पिछड़ेपन के कारण आदिवासी समाज के लोग आइएएस, आइपीएस, डॉक्टर, इंजीनियर, पत्रकार आदि नहीं बन पा रहे हैं।

'राज्य सरकार गरीबों की पढ़ाई के लिए कई योजनाएं चला रही'

सीएम ने आग यह भी कहा कि राज्य सरकार गरीबों की पढ़ाई के लिए कई योजनाएं चला रही है और उच्च शिक्षा के लिए विदेश तक भेजा रही है। सरकार तो प्रयास कर रही है, लेकिन लोगों को भी मेहनत करनी होगी तभी इसका फायदा मिलेगा। टीटीपीएस परियोजना भी लुगूबुरू के अंदर ही है। इसलिए, यहां विकास पर भी ध्यान दें।

इस दौरान हेमंत सोरेन ने वन अधिकार कानून का भी जिक्र किया। महासम्मेलन में आए देश-विदेश के श्रद्धालुओं का सीएम ने आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा

वहीं, सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। सीएम ने कहा कि राज्य में एक आदिवासी का मुख्यमंत्री होना भाजपा को पच नहीं रहा है। यही कारण है जब से हमारी सरकार बनी है तब से भाजपा कुछ ना कुछ षडयंत्र कर सरकार गिराने का प्रयास कर रही है। हालांकि, इसमें सफल नहीं हो पा रही है।

यह भी पढ़ें: 'महुआ मोइत्रा के आपत्तिजनक बयान पर CM अब तक चुप क्यों', बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री सोरेन पर दागे सवाल

यह भी पढ़ें: Sahebganj News: कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान करने उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, गंगा में लगाई आस्था की डुबकी; देखें तस्वीरें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर