Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: बोकारो में अवैध निर्माण हटाने गई टीम पर हमला, GM समेत 6 होमगार्ड जख्मी; चार वाहन क्षतिग्रस्त

झारखंड के बोकारो में अवैध निर्माण को हटाने गई बोकारो स्टील की नगर सेवा विभाग की टीम पर अतिक्रमणकारियों ने हमला कर दिया। इस दौरान जीएम समेत 6 होमगार्ड घायल हो गए। बताया जा रहा है कि यहां पर अवैध निर्माण लगातार जारी है। प्रबंधन ने कहा कि हाईकोर्ट ने 2011 में ही अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था। यहां करीब दो सौ झोपड़ियां हैं।

By Birendra Kumar PandeyEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 30 Sep 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
अवैध निर्माण हटाने गई टीम पर हमला, GM समेत 6 होमगार्ड जख्मी; चार वाहन क्षतिग्रस्त

जागरण संवाददाता, बोकारो। शुक्रवार को अवैध निर्माण हटाने गई बोकारो स्टील के नगर सेवा विभाग की टीम पर अतिक्रमणकारियों ने हमला कर दिया। इस दौरान पथराव में नगर सेवा विभाग के जीएम एके सिंह के अलावा आधा दर्जन होमगार्ड घायल हो गए।

अतिक्रमणकारियों ने कंपनी के चार वाहनों के शीशे भी तोड़ दिए। प्रबंधन ने इस मामले में प्राथमिकी के लिए सेक्टर चार थाने में आवेदन दिया है। मामला बोकारो जेनरल अस्पताल के पास का है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे अतिक्रमण हटाने को टीम सेक्टर 4 थाने के पास गई थी। टीम को पता चला था कि बोकारो जेनरल अस्पताल गोलंबर के समीप अवैध निर्माण चल रहा है।

बताया जा रहा है कि टीम के सदस्यों ने जैसे ही अवैध निर्माण गिराना शुरू किय तभी अतिक्रमणकारियों ने पथराव करने लगे। हालांकि, तब तक प्रबंधन ने अवैध रूप से बनाए जा रहे कमरे को गिरा दिया था। हालात गंभीर देख नगर सेवा विभाग की टीम वापस लौट गई।

अस्पताल-थाने के पास कई अवैध झोपड़ियां

प्रबंधन का कहना है कि 12 सितंबर को भी इस निर्माण को तोड़ा गया था। इसके बाद भी फिर से कमरा बनाया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने के बाद टीम पहुंची थी। अस्पताल और थाने के पास अतिक्रमण कर कई झोपड़ियां बनाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि इनमें बोकारो स्टील की ही बिजली चोरी कर प्रयोग की जाती है। यहीं के पानी का प्रयोग भी अतिक्रमणकारी करते हैं। चौक-चौराहों पर लगी बीजीएच की ग्रिल व अन्य सामग्री भी चोरी हो रही है। इसलिए, अवैध बस्तियां हटाना प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Train Cancelled: बिलासपुर-पटना समेत 10 एक्‍सप्रेस ट्रेन 2 से 20 अक्टूबर तक रद्द, ये है वजह

हाईकोर्ट ने दिया था अतिक्रमण हटाने का आदेश

प्रबंधन का कहना है कि 2011 में ही उच्च न्यायालय ने अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था। यहां करीब दो सौ झोपड़ियां हैं।

प्रबंधन के अनुसार, इन अवैध बस्तियों में रहने वालों के चलते कानून-व्यवस्था को भी खतरा रहता है। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों से मिलकर बोकारो स्टील प्रबंधन पूरे क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त कराएगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: हेमंत सोरेन की अधिकारियों संग बैठक, दिए कई जरूरी दिशा-निर्देश; मानव तस्करी पर सरकार सख्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें