Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बोकारो का सपना हुआ पूरा, सीएम ने दी 700 करोड़ रुपये से बनने वाले मेडिकल कालेज की सौगात

Hemant Soren झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को स्व. जगरनाथ महतो मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का शिलान्यास किया। उन्होंने चंदनकियारी के चंडीपुरी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में सात सौ करोड़ की लागत से बनने जा रहे अस्पताल की सौगात बोकारोवासियों को दी। इस मौके पर सीएम सोरेन का आभार जताते हुए उन्हें चांदी का मुकुट पहनाकर अभिनंदन किया गया।

By Birendra Kumar Pandey Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मेडिकल कालेज का किया शिलान्यास।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्व. जगरनाथ महतो मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का शिलान्यास मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चंदनकियारी के चंडीपुरी मैदान से किया। लगभग सात सौ करोड़ की लागत से बनने वाले इस मेडिकल कालेज के साथ बोकारो वासियों का वर्षों का सपना पूरा हो गया है।

मेडिकल कालेज का पूर्व मंत्री स्व. जगरनाथ महतो के नाम पर करने का निर्णय पूर्व की कैबिनेट में हुआ था। इसके लिए उनकी धर्मपत्नी बेबी देवी ने सीएम का आभार प्रकट किया और चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत किया। मेडिकल कालेज में 100 सीटों पर नामांकन होगा एवं 500 बेड का अस्पताल बनेगा।

तीन वर्षों में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। 2027 में यहां नामांकन भी प्रारंभ करने का लक्ष्य रखा गया है। मेडिकल कालेज का निर्माण का काम दक्षिण भारत की ठेका कंपनी केएमभी प्रोजेक्ट लिमिटेड को दिया गया है। कंपनी ने बोकारो से पहले दूसरे प्रदेशों में भी इस प्रकार का प्रोजेक्ट पूरा किया है।

2015 से चल रहा है प्रयास

बोकारो में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज बनने के लिए 2015 के बाद पूर्व की रघुवर सरकार में घोषणा हुई। वर्ष 2016 में बोकारो स्टील ने 25 एकड़ भूमि आवंटित किया। हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार ने 16 दिसंबर 2023 को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कॉलेज निर्माण को कैबिनेट की मंजूरी दी।

फिर चंपाई सोरेन के मुख्यमंत्री बनने के बाद शिलान्यास की चर्चा हुई। मार्च 2024 में खूब चहल-पहल हुई कि लोकसभा चुनाव का आचार संहिता लागू होने के पहले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास हो जायेगा। फिर ठेका कंपनी का विवाद कोर्ट पहुंच गया। पर वहां से हरी झंडी मिलने के बाद मंगलवार को सीएम ने इसका शिलान्यास किया।

सेक्टर 12 में बनेगा मेडिकल कालेज

मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार को बोकारो सेक्टर-12 में बीएसएल की ओर से 25 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी गयी है। 100 बेड के मेडिकल कॉलेज के साथ 500 बेड के अस्पताल होगा।

अस्पताल में एकेडमिक ब्लॉक के अलावा एक ऑडिटोरियम, डॉक्टर व पारा मेडिकल कर्मियों के लिए आवास, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग आवास, प्ले ग्राउंड, छात्रों व शिक्षकों के मनोरंजन के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं, मल्टी पर्पस हाल, गेस्ट फैकल्टी के लिए अलग से कक्ष आदि सुविधा रहेगी।

मेडिकल कालेज का अपना अलग पावर हाउस होगा, इसमें सोलर सिस्टम की भी व्यवस्था की जायेगी।

यह भी पढ़ें

Hemant Soren: 'अफसरों की मोटी चमड़ी पर चाबुक...', हेमंत सोरेन ने क्यों कह दिया ऐसा? BJP पर बोला अटैक

धनबाद में स्कूलों के लिए प्रेरणा बने कौशल कुमार, सुशिक्षित समाज की संकल्पना को सतत प्रयास और नवाचार से दिया आधार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें