Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bokaro News: बोकारो में बालू से काली कमाई की होड़, खनन विभाग को नहीं लग रही भनक?

Bokaro Sand News झारखंड के बोकारो में बालू माफियाओं का काला कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। ये अपना कारोबार लगातार बढ़ाते ही जा रहे हैं लेकिन खनन विभाग को जानकारी तक नहीं लग रही है। हालांकि उपायुक्त को इस बात की भनक लगी है और खनन विभाग को जहां भी छापेमारी की सूचना दी वहां से अवैध बालू भंडारण जब्त हो रहा है।

By Anil Chnadra Nayak Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 28 Jul 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
पुपुनकी पंचायत के दामोदर नदी किनारे जब्त भंडारण बालू। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, बोकारो। बोकारो में अवैध बालू कारोबार का खेल जोरों पर है। अवैध बालू कारोबारियों को रोकने के बजाय और बढ़ता जा रहा है। खनन विभाग को जानकारी नहीं होने के कारण बालू कारोबारियों ने अपने कारोबार को ओर फैला रहा है, लेकिन बोकारो उपायुक्त को जानकारी लगी है।

उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी को जिस स्थान में अवैध बालू भंडारण की जानकारी देकर छापेमारी करने का आदेश दे रहे हैं, उस स्थान में हजारों टन अवैध बालू भंडारण जब्त हो रहा है। यूं कहा जाए कि उपायुक्त बोकारो के सामने जिला खनन विभाग की सूचना कमजोर पड़ता दिख रहा है।

जिला खनन पदाधिकारी को अवैध बालू भंडारण और बिना चालान का परिवहन की जानकारी तक नहीं है। खनन विभाग कार्यालय से दस किमी की दायरे में अवैध बालू भंडारण और दामोदर नदी से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का उठाव होता है, लेकिन कार्रवाई नहीं की जाती है।

दस दिनों में एक लाख बारह हजार घनफीट अवैध बालू जब्त

बोकारो उपायुक्त की सूचना पर जिला खनन पदाधिकारी ने दस दिनों में एक लाख बारह हजार घनफीट अवैध बालू भंडारण जब्त किया है। उपायुक्त बोकारो के निर्देश पर जिला खनन पदाधिकारी ने 18 जुलाई को चास मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के पुपुनकी पंचायत के कादनागोड़ा गांव के पास दामोदर नदी किनारे 68500 घनफीट अवैध बालू भंडारण जब्त किया।

25 जुलाई को बेरमो के बीटीपीएस थाना क्षेत्र के बड़वा बेड़ा बस्ती में छह हजार घनफीट अवैध बालू भंडारण जब्त किया गया। 27 जुलाई को चंदनकियारी प्रखंड के भोजुडीह पश्चिम पंचायत के गुदलिभिठा में 37500 घनफीट बालू जब्त किया गया। साथ ही छह जुलाई को जरीडीह थाना क्षेत्र के दर्जनों वाहनों में बिना चालान का परिवहन करने के दौरान अवैध बालू जब्त किया गया था।

जिला खनन पदाधिकारी की नहीं होती है कोई जानकारी 

स्थानीय लोगों का कहना है कि खनन विभाग को जानकारी देने के बावजूद बालू माफियाओं पर कार्रवाई नहीं करती है। खनन विभाग बालू माफियाओं से मिलकर अवैध बालू भंडारण व नदियों से बालू का उठाव करते है।

अगर खनन विभाग को जानकारी होती तो उपायुक्त बोकारो के सूचना पर अवैध बालू भंडारण जब्त नहीं होता। यह साफ जाहिर हो रहा है कि खनन विभाग से बालू व खनन माफिया मिला हुआ है।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Sand Stock: बिहार में होगी बालू स्टॉक की जांच, ACS मिहिर कुमार ने सभी जिलों को दी 15 दिनों की डेडलाइन

Jharkhand News: NGT की रोक के बाद बालू की कालाबाजारी शुरू, दोगुने दामों पर हो रही है बिक्री; लोग उठा रहे परेशानी