Move to Jagran APP

टिकट को लेकर उथल-पुथल! आजसू नेता को प्रत्याशी बनाने की चर्चा पर हंगामा, 50 से अधिक JMM ने CM हेमंत से की मुलाकात

झामुमो की पहली सूची में चंदनकियारी से आजसू नेता उमाकांत रजक को प्रत्याशी बनाने की चर्चा से हंगामा खड़ा हो गया है। झामुमो नेताओं की बैठक के बाद पूर्व प्रत्याशी विजय रजवार और अन्य नेता मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिले लेकिन आश्वासन नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के काम को जनता के बीच ले जाएं और गठबंधन को लेकर अंतिम निर्णय होना बाकी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:50 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, बोकारो। बुधवार की दोपहर इंटरनेट मीडिया पर झामुमो की पहली सूची जारी होने का हवाला देते हुए चंदनकियारी से आजसू नेता व पूर्व मंत्री उमाकांत रजक को प्रत्याशी बनाने की चर्चा से बड़ा हंगामा खड़ा हो गया है। आनन-फानन में जिलाध्यक्ष हीरालाल मांझी की अध्यक्षता में झामुमो नेताओं की बैठक हुई।

इसके बाद पूर्व प्रत्याशी विजय रजवार अपने पिता व केंद्रीय सचिव संतोष रजवार सहित बोकारो के 50 से अधिक नेताओं को लेकर रांची पहुंच गए। रात्रि नौ बजे सभी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। इसके बाद बोकारो जिला संगठन के निर्णय से अवगत करा दिया।

हालांकि, सीएम की ओर से पुख्ता आश्वासन नहीं मिला। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने कहा- सरकार के काम को जनता के बीच ले जाएं। गठबंधन को लेकर अंतिम निर्णय होना बाकी है। जो भी प्रत्याशी होगा, उसके लिए काम करें।

मुख्यमंत्री से मिलने वालों में हीरालाल मांझी, संतोष रजवार, बीके चौधरी, मंटू यादव, अशोक मुर्मू सहित अन्य शामिल थे।

हीरालाल ने क्या कहा?

इस मामले में हीरालाल ने कहा- सीएम से केवल चंदनकियारी को लेकर मिलने नहीं गए थे बल्कि जिले की स्थिति से अवगत कराने गए थे। पार्टी जिसे भी प्रत्याशी बनाएगी, संगठन पूरी ताकत से उसे जिताने का काम करेगा।

इधर पूर्व मंत्री उमाकांत रजक से संपर्क करने का प्रयास किया गया, पर उनसे बात नहीं हो सकी। चर्चा है कि यदि यह सीट भाजपा के खाते में जाती है तो उमाकांत झामुमो के उम्मीदवार हो सकते हैं।

उमाकांत ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत झामुमो से ही की थी। वर्ष 2019 के विस चुनाव में अमर कुमार बाउरी को 67,739, उमाकांत रजक को 58,528 तथा विजय रजवार को 36,400 मत मिले थे।

एक उम्मीदवार 40 लाख रुपये तक कर सकेंगे खर्च

चतरा में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रमेश घोलप ने बुधवार को कांफ्रेंस हाल में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से एसपी विकास पांडेय उपस्थित थे।

बैठक में प्रतिनिधियों को निर्वाचन से जुड़ी जानकारियां दी गई। व्यय कोषांग के नोडल पदाधिकारी मनोज प्रजापति ने उम्मीदवारों को एसओआर के तीनों प्रकार के पंजी के बारे में जानकारी दी।

इसमें सफेद में दैनिक खर्च, गुलाबी में कैश खर्च, पीला में बैंक रजिस्टर पंजी का मिलान मतदान दिवस से पहले तीन बार करना है। बताया गया कि उम्मीदवार 10 हजार तक ही कैश खर्च कर सकते हैं। 10 हजार से अधिक खर्च के लिए चेक बुक या ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग करेंगे।

इस प्रकार एक उम्मीदवार कुल 40 लाख तक खर्च कर सकते है। बताया गया कि उम्मीदवारों को अपने नाम पर सेपरेट बैंक खाता खुलवाना अनिवार्य है। इस पर अग्रणी जिला प्रबंधक रवींद्र कुमार सिंह ने कहा अगर किन्हीं को खाता खुलवाने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होती है, तो तुरंत संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावे सूचना विज्ञान पदाधिकारी ने दौलत कुमार ने सीवीजिल, वोटर हेल्पलाइन, सुविधा एप के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बताया कि अगर कहीं पर लग रहा है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है, तो इसकी शिकायत सीवीजिल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की रैली, वाहन, स्टार प्रचारक समेत अन्य से संबंधित अनुमति सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन कर अनुमति के सकते हैं।

बताया गया कि सिमरिया व चतरा विधानसभा क्षेत्र में पहले चरण 13 नवंबर को मतदान होना है। इसके लिए एसडीओ कार्यालय में 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक उम्मीदवारों का नामांकन होगा। 28 अक्टूबर को स्क्रुटनी, 30 को नाम वापसी और 23 नवंबर को मतगणना होना है।

उपायुक्त ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात सभी सरकारी योजनाओं एवं राजनीतिक पार्टियों से संबंधित बैनर, पोस्टर हटाया जा रहा है। जिसमें सभी राजनीतिक पार्टियों के सहयोग की अपेक्षा है। बताया कि चतरा विधानसभा क्षेत्र में कुल 475 मतदान केंद्र हैं।

सिमरिया विधानसभा क्षेत्र में कुल 419 वहीं चतरा जिले के 20 मतदान केंद्र बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में आता है। जिले में अगर कुल मतदान केंद्रों की बात करें तो कुल 914 मतदान केंद्र हैं। उन्होंने सभी राजनीतिक पार्टियों को आदर्श आचार संहिता का पूर्णता अनुपालन करने एवं चुनाव के दौरान सहयोग करने का अपील की।

ये है उपयुक्त का निर्देश

  • आदर्श चुनाव प्रचार के लिए आने वाले स्टार प्रचारक की सूचना भी अनुमंडल पदाधिकारी को अवश्य दें
  • किसी भी सरकारी योजना का प्रचार प्रसार न करें, न ही किसी भी प्रकार का योजना से संबंधित फार्म भरवाया जाए
  • किसी भी प्रकार का प्रलोभन देने पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा एवं संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी
  • प्रचार-प्रसार एवं कार्यक्रम के दौरान चलने वाले वाहनों के लिए भी अनुमति लेना अनिवार्य है

यह भी पढ़ें-

चंपई सोरेन की सीट से कौन लड़ेगा चुनाव? सामने आई JMM की पहली संभावित सूची, हेमंत-कल्पना को लेकर भी आया नया अपडेट

Champai Soren : '2.87 लाख नियुक्तियां कराएंगे', चुनावी दौर में चंपई सोरेन का दावा; बताया अपना असली मकसद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।