Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'घटिया बोनस दिलाया, ये लो 1 रुपया... आप बधाई के पात्र', SAIL के कर्मियों ने नाराजगी जताने का निकाला अनूठा तरीका

Sail Bonus News स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी सेल के कर्मियों ने कम बोनस मिलने पर एनजेसीएस नेताओं से कड़ी नाराजगी जताई है। इसी क्रम में उन्होंने आज एनजेसीएस के शीर्ष नेताओं के फोन पे नंबर पर एक रुपया भेजकर अपनी बोनस की राशि को साझा किया है। संयंत्र कर्मियों ने नेताओं को रकम भेज कर कहा है कि सम्मानजनक बोनस दिलाने के लिए आप बधाई के पात्र हैं।

By Hari Shankar PandeyEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 22 Oct 2023 05:51 PM (IST)
Hero Image
'घटिया बोनस दिलाया, ये लो 1 रुपया... आप बधाई के पात्र', SAIL के कर्मियों ने नाराजगी जताने का निकाला अनूठा तरीका

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी सेल के कर्मियों ने कम बोनस मिलने पर एनजेसीएस नेताओं से कड़ी नाराजगी जताई है। इसी क्रम में उन्होंने आज एनजेसीएस के शीर्ष नेताओं के फोन पे नंबर पर एक रुपया भेजकर अपनी बोनस की राशि को साझा किया है।

संयंत्र कर्मियों ने नेताओं को रकम भेज कर कहा है कि सम्मानजनक बोनस दिलाने के लिए आप बधाई के पात्र हैं। इसलिए हमारी राशि का एक हिस्सा आपको भी त्योहार मनाने लिए सुपुर्द कर रहे हैं।

बोकारो, दुर्गापुर, बर्नपुर, राउरकेला, भिलाई, सेलम आदि इकाई से संयंत्र कर्मियों ने एनजेसीएस घटक दल में शामिल पांचों यूनियन नेताओं को एक-एक रुपये की त्योहार राशि भेजकर उन्हें दुर्गापूजा की बधाई दी है।

विरोध जताने वाले कर्मियों ने पैसा भेजने के साथ रिमार्क बॉक्स में घटिया वेतन समझौता कराने के लिए बधाई देने जैसे शब्द लिखे हैं।

यह राशि इंटक नेता जी. संजीवा रेड्डी, बीएमएस के देवेन्द्र पाण्डेय, एचएमएस के संजय वडवाकर सहित अन्य नेताओं को भेजी गई। सेल के 49 हजार कर्मचारी हैं। 

गत वर्ष मिले थे 40,500 रुपये

सेल कर्मियों को गत वर्ष बोनस के मद में 40,500 रुपये मिले थे, लेकिन इस वर्ष प्रबंधन ने कामगारों के खाते में बगैर एनजेसीएस नेताओं की सहमति के 23 हजार रुपये भेज दी है। इससे संयंत्र कर्मियों में काफी आक्रोश है।

कामगारों का कहना है कि जब प्रबंधन ने एनजेसीएस नेताओं को दरकिनार कर दिया है तो उन्हें मजदूरों का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं है। इसलिए वे उनके फोन पे नंबर पर राशि को भेजकर उन्हें आईना दिखाने का काम कर रहे हैं।

सेल प्रबंधन का बोनस पर एकतरफा फैसला अलोकतांत्रिक है। इस साल उत्पादन लक्ष्य 3.9 से 5.3% अधिक हुआ है और सबसे अधिक कैश कलेक्शन का टर्नओवर इसी वित्तीय वर्ष में हुआ है। लेबर प्रोडक्टिविटी पिछले 10 सालों में दुगनी हुई है मजदूरों को उत्पादन व उत्पादकता के आधार पर सालाना बोनस मिलना चाहिए। मुनाफा आधारित फॉर्मूला पर इसलिए पिछले साल एटक ने हस्ताक्षर नहीं किया था। - रामाश्रय प्रसाद सिंह, महामंत्री ,  बोकारो इस्पात कमागार यूनियन , एटक

यह भी पढ़ें - Bokaro: मोबाइल चोरी के आरोप में गिरफ्तार किशोरी के साथ बदसलूकी, Video Viral होने पर 3 महिला पुलिसकर्मी सस्पेंड

यह भी पढ़ें - Bokaro: मोबाइल चोरी के आरोप में गिरफ्तार किशोरी के साथ बदसलूकी, Video Viral होने पर 3 महिला पुलिसकर्मी सस्पेंड