Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bokaro: डायन बिसाही के शक में आदिवासी महिला की टांगी से काटकर हत्या, जंगल में अर्धनग्न अवस्था में मिला शव

झारखंड के बोकारो में डायन बिसाही के शक में रविवार को एक आदिवासी महिला की टांगी से काटकर हत्या कर दी गई। जानकारी के मुताबिक अजय के ढाई साल के बेटे की एक महीने पहले मौत हो गई थी। उसे शक था कि उक्त महिला के के जादू-टोने के कारण बच्चे की जान गई। इसी शक में दोनों भाइयों ने आदिवासी महिला की हत्या कर दी।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 04 Sep 2023 12:47 AM (IST)
Hero Image
पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार। (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, बोकारो/जैनामोड़: बोकारो के बनचास गांव की रहने वाली 55 साल की आदिवासी फूलमनी देवी को डायन बताकर उसकी हत्या कर दी गई। रविवार को गांव के ही दो भाइयों राजेश किस्कू और अजय किस्कू ने आदिवासी महिला को टांगी से हमला करके बेरहमी से हत्या कर दी।

जानकारी के मुताबिक, अजय के ढाई साल के बेटे की एक महीने पहले मौत हो गई थी। उसे शक था कि फूलमनी के जादू-टोने के कारण बच्चे की जान गई। जरीडीह थाना क्षेत्र में हुई इस घटना से साफ है कि अंधविश्वास की जड़ें आज भी गहरी हैं।

फूलमनी के बेटे किशुन किस्कू ने बताया कि अजय के बेटे की जब मौत हुई, तो उसने मां पर डायन होने का आरोप जड़ा था।

मवेशियों को चराने जंगल गई थी महिला

फूलमनी के बेटे किशुन किस्कू ने बताया कि शनिवार को मां गांव से तीन किमी दूर खंदरी अहार टोंगरी जंगल में गाय-भैंस चराने गई थी। देर तक जब मां नहीं आई तो, पत्नी सिमोली देवी जंगल में गई। उसने देखा कि जानवर एक जगह नहीं चर रहे और मां भी नहीं दिख रही थी।

झाड़ियों के पीछे मिला शव

इसके बाद जब मां की खोजबीन की गई, तो मां का शव झाड़ियों के बीच मिला। उनके शरीर पर साड़ी नहीं थी। बेटे ने आरोप लगाया कि गांव के अजय ने भाई के साथ मिलकर मां की डायन कहकर हत्या की है। जंगल में घसीटे जाने के निशान भी मिले है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

गाजियाबाद में रुकेगी राजधानी, 8-10 तक दिल्ली और आसपास पार्सल बुकिंग बंद

जागरण संवाददाता, धनबाद: दिल्ली में आयोजित होनेवाले जी-20 समिट के कारण हावड़ा, सियालदह, रांची और भुवनेश्वर से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव गाजियाबाद स्टेशन पर होगा। सियालदह से अमृतसर जानेवाली जालियांवाला बाग एक्सप्रेस और हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस दिल्ली शाहदरा में रुकेगी।

देश की कई रूटों से दिल्ली जानेवाली ट्रेनों को आठ से दस सितंबर के दौरान रद्द भी किया गया है। इसके साथ ही आठ से 10 सितंबर तक दिल्ली और उसके आसपास के स्टेशन पर पार्सल की बुकिंग को बंद कर दिया गया है।

दिल्ली, नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंदविहार और दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए पार्सल बुक नहीं होंगे।

यात्रियों को केवल अपने साथ यात्री कोच में सामान ले जाने की अनुमति मिलेगी। दिल्ली तक जानेवाली ट्रेनों के साथ-साथ दिल्ली होकर गुजरने वाली ट्रेनों में भी तीन दिनों तक पार्सल बुक नहीं कराए जा सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें