Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डुमरी के हाईप्रोफाइल उपचुनाव में किसे मिलेगा जनता का आशीर्वाद, अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे दोनों दलों के नेता

डुमरी उपचुनाव के मतदान समाप्ति के बाद दोनों दलों के नेताओं ने अपने-अपने जीत का दावा किया है। हाई प्रोफाइल हो चुके इस उपचुनाव में एक ओर जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव प्रचार की कमान संभाले रहे थे तो दूसरी ओर से भाजपा के नेता बाबूलाल मरांडी और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने नेतृत्व संभाला। दोनोंं गठबंधन ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का चुनाव बनाकर लड़ा।

By Birendra Kumar PandeyEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 06 Sep 2023 12:10 AM (IST)
Hero Image
चंद्रपुरा प्रखंड के उच्च विद्यालय तारा नारी में बने बूथ पर मतदान के लिए पंक्ति में खड़े लोग। जागरण

जागरण संवाददाता, बोकारो: डुमरी उपचुनाव के मतदान समाप्ति के बाद दोनों दलों के नेताओं ने अपने-अपने जीत का दावा किया है। हाईप्रोफाइल हो चुके इस उपचुनाव में एक ओर जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव प्रचार की कमान संभाले रहे थे, तो दूसरी ओर से भाजपा के नेता बाबूलाल मरांडी और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने नेतृत्व संभाला। दोनोंं गठबंधन ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का चुनाव बनाकर लड़ा।

बेबी देवी और यशोदा देवी में किसकी होगी जीत

चुनाव में मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन समर्थित आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी और आईएनडीआईए समर्थित झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी के बीच रहा। बेबी देवी पूर्व मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी होने के साथ राज्य की मद निषेध मंत्री भी है।

इस चुनाव में दोनों गठबंधन के नेता एआईएमआईएम को मिले मत का आकलन कर अपने जीत का हिसाब लगा रहे हैं।

अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे सभी उम्मीदवार 

आजसू के नेताओं को आशा है कि यदि पूर्व की तरह एआईएमआईएम के प्रत्याशी को मुसलमानों का वोट मिला है, तो उनकी जीत आसान है।

वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं का कहना है कि इस बार अल्पसंख्यक समुदाय के लोग झांसे में नहीं आए हैं।

क्षेत्र के मुस्लिम लोगों ने स्पष्ट रूप से झारखंड मुक्ति मोर्चा का साथ दिया है। हालांकि यह सब मतगणना के बाद ही सामने आएगा। दोनों गठबंधन के नेताओं के दावे अलग-अलग है।

उपचुनाव पर माननीयों ने क्या कहा

वह राजग समर्थित आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी के जीत के प्रति अस्वस्थ है । डुमरी की जनता ने राज्य में व्याप्त कुशासन और झूठी सरकार के विरोध में मतदान किया है। उनके प्रत्याशी की तीस हजार से अधिक मतों से जीत होगी। जनता के गुस्सा को देखते हुए मुख्यमंत्री को कई बार आकर लोगों से अपील करनी पड़ी । यदि सरकार काम करती तो यह स्थिति नहीं होती । आगे जनता जनार्दन है । मतगणना के बाद जो भी परिणाम आएगा वह स्वीकार है।

चंद्रप्रकाश चौधरी, सांसद गिरिडीह लोकसभा

झामुमो को मतदान से पहले ही जनता से चुनाव हरा दिया है। उनके प्रत्याशी की जीत तय है। यही वजह रहा कि झामुमो ने पूरे चुनाव के दौरान प्रशासनिक तंत्र का दुरुपयोग किया। इस बात गुस्सा जनता में था। उसे जनता ने इवीएम के माध्यम से निकाला है। मतगणना के बाद चुनाव परिणाम राजग के पक्ष में होगा।

डॉ. लंबोदर महतो , विधायक गोमिया

चुनाव में आजसू का रुपये बांटकर वोट मांगने की योजना फेल हो गई। डुमरी की महान जनता ने स्वयं जगरनाथ बाबू की पत्नी बेबी देवी के पक्ष में मतदान किया। भाजपा द्वारा एआइएमआइएम के प्रत्याशी को खड़ा कराने की योजना को जनता ने समझ लिया। विधानसभा के सभी वर्ग के लोगों ने झामुमो का साथ दिया है। सीएम के रोड शो के बाद ही विपक्ष मैदान से गायब हो गया था।

मंटू यादव , केन्द्रीय सदस्य

डुमरी विधानसभा में महागठबंधन की प्रत्याशी बेबी देवी की जीत तय है। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने तन-मन-धन से झामुमो प्रत्याशी का साथ दिया है। मतगणना के बाद चुनाव परिणाम सामने आएगा। मतदान से पूर्व ही आजसू के लोगों ने हार मान लिया था।

मंजूर अंसारी, प्रदेश अध्यक्ष अल्पसंख्यक विभाग कांग्रेस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें