Move to Jagran APP

JPSC Civil Service Exam 2024: चतरा में बनाए 32 केंद्र, 10512 अभ्यर्थी देंगे एग्‍जाम; परीक्षा के लिए ये हैं इंतजाम

JPSC Civil Service Exam 2024 झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (JPSC Civil Service Exam) 17 मार्च को आयोजित हो रही है। इसे लेकर सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा के लिए चतरा जिले में 32 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 10512 अभ्‍यर्थी परीक्षा देंगे। केंद्रों में एवं उसके आसपास सुरक्षा का व्यापक प्रबंध किया गया है।

By Julqar Nayan Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 15 Mar 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
32 केंद्रों पर 10512 अभ्यर्थी देंगे झारखंड संयुक्त सेवा प्रारंभिक परीक्षा।

जागरण संवाददाता, चतरा। झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (JPSC Civil Service Exam) की सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। 17 मार्च को आयोजित परीक्षा के लिए जिले में 32 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 10512 परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था की गई है।

परीक्षा के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

केंद्रों में एवं उसके आसपास सुरक्षा का व्यापक प्रबंध किया गया है। शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए हर संभव प्रशासनिक व्यवस्था की गई है। जेपीएससी का इस जिले में यह दूसरी बार परीक्षा हो रही है। इससे पूर्व 19 सितंबर, 2021 को परीक्षा हुई थी। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय तक सीमित नहीं है, बल्कि सुदूरवर्ती प्रखंड मुख्यालयों में भी सेंटर बनाए गए हैं।

कदाचार मुक्‍त परीक्षा के लिए सख्‍त निर्देश

परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली 10:00 बजे पूर्वाह्न से लेकर 12:00 बजे अपराह्न तक तथा दूसरी पाली 2:00 बजे से चार बजे अपराह्न तक होगी। उपायुक्त रमेश घोलप व पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजन को लेकर डीसी ने प्रतिनियुक्त मेजिस्ट्रेट, केंद्राधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारियों को चेतावनी दी है कि यदि जिस किसी सेंटर पर कदाचार की शिकायत मिलेगी, वहां के केंद्र अधीक्षक के खिलाफ त्वरित कार्रवाई होगी।

परीक्षा केंद्रों के समीप 17 मार्च की सुबह के छह बजे से ही दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 लागू कर किया जाएगा, जो शाम छह बजे तक रहेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि 42 केंद्रों पर 10512 परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

342 कमरों में होगी परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा के लिए जिले में कुल 42 केंद्र बनाएं गए। जिसमें जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडों के केंद्र शामिल हैं। इन केंद्रों पर मानक के अनुसार सारी सुविधाएं उपलब्ध है। उपर्युक्त केंद्रों में 342 कमरे उपलब्ध हैं।

सबसे अधिक 13 केंद्र जिला मुख्यालय में बनाए गए हैं। इटखोरी में तीन, गिद्धौर में दो, सिमरिया में चार, हंटरगंज में दो, टंडवा में तीन, पत्थलगडा में दो, कान्हाचट्टी में दो और लावालौंग में एक केंद्र शामिल है।

तीन प्रखंडों में नहीं कोई केंद्र

प्रतापपुर, कुंदा और मयूरहंड प्रखंड में जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए केंद्र नहीं बनाए गए है। जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा केंद्र के लिए निर्धारित मापदंडों को उपर्युक्त तीनों प्रखंड पूरा नहीं कर रहा था। जिसके कारण वहां पर परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया। उन्होंने कहा कि लावालौंग प्रखंड में सिर्फ एक केंद्र बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: वो 'हॉट सीट' जहां दौड़े-दौड़े चले आए थे Rajiv Gandhi, हर लोकसभा चुनाव में मिले चौंकाने वाले नतीजे

यह भी पढ़ें: होली पर बिहार-यूपी जाने वालों के लिए खुशखबरी! धनबाद होकर चलाई जाएंगी चार स्‍पेशल ट्रेनें; देखें टाइम टेबल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।