Move to Jagran APP

Rashmi Prakash: सत्यानंद की राजनीतिक विरासत संभालेंगी रश्मि, इस सीट पर चिराग के कैंडिडेट से होगा मुकाबला

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में चतरा से रश्मि प्रकाश (Rashmi Prakash) राजद की उम्मीदवार होंगी। वह मंत्री सत्यानंद भोक्ता की राजनीतिक विरासत को संभाल रही हैं। हालांकि इस सीट पर उनका मुकाबला बीजेपी से नहीं बल्कि चिराग पासवान के उम्मीदवार से होगा। एनडीए की सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है। यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के हिस्से में गई है।

By Julqar Nayan Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 18 Oct 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान एवं रश्मि प्रकाश। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चतरा। Jharkhand Vidhan Sabha Election 2024 करीब ढाई दशक तक झारखंड की राजनीति में अग्रणी भूमिका निभाने वाले मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Minister Satyanand Bhokta) इस बार चतरा (Chatra Assembly Election) से चुनाव नहीं लड़ेंगे। अपनी राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए पुत्रवधू रश्मि प्रकाश (Rashmi Prakash) को आगे ला रहे हैं।

रश्मि प्रकाश 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। वह राजद उम्मीदवार की हैसियत से भाग्य आजमाएंगी। हालांकि, खबर लिखे जाने तक राजद की ओर से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं हुई थी।

चतरा सीट से राजद की संभावित उम्मीदवार रश्मि प्रकाश। फोटो- सोशल मीडिया

'पार्टी का टिकट कंफर्म है'

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा है कि पार्टी का टिकट कंफर्म है। हाई कमान से अनुमति मिलने के बाद ही नामांकन की तिथि की घोषणा की गई है। नामांकन में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) सहित कई दिग्गज उपस्थित रहेंगे।

भोक्ता जाति- श्रेणी जनजाति

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने भोक्ता जाति (Bhokta Caste) को अनुसूचित से पृथक कर जनजाति की श्रेणी में शामिल कर दिया है। जनजाति की श्रेणी में सूचीबद्ध होने के बाद से चतरा व सिमरिया से भाग्य आजमाने पर ब्रेक लग गया है।

चतरा व सिमरिया की सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है। 1977 के विधानसभा चुनाव के बाद चतरा व सिमरिया सीट को अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित किया गया। उसके बाद से दोनों सीट पर भोक्ता जाति का वर्चस्व रहा है। चतरा से छह बार और सिमरिया से दो बार भोगता जाति का उम्मीदवार चुनाव जीते हैं।

चतरा में रश्मि का मुकाबला BJP से नहीं, चिराग के कैंडिडेट से होगा

एनडीए की सीट शेयरिंग (Jharkhand NDA Seat Sharing) फाइनल हो गई है। चतरा विधानसभा सीट लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के हिस्से गई है। इस सीट पर सियासी पारा इस वक्त चरम पर है। बीजेपी के कार्यकर्ता शीर्ष नेतृत्व के फैसले से नाराज हैं। कार्यकर्ताओं का मानना है कि राजद प्रत्याशी से बीजेपी के कैंडिडेट की चुनाव जीत सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि पहली बार ऐसा होगा कि चतरा विधानसभा के चुनाव में कमल का निशान नहीं दिखाई देगा। अभी तक जितनी बार भी चुनाव हुआ है, उसमें या तो बीजेपी का कैंडिडेट चुनाव जीता है या फिर दूसरे नंबर पर रहा है। पिछले दो चुनावों की बात करें, तो 2014 में इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी जयप्रकाश सिंह भोगता निर्वाचित हुए थे। वहीं, 2019 में बीजेपी कैंडिडेट जनार्दन पासवान दूसरे नंबर पर रहे।

ये भी पढ़ें- BJP ने चिराग पासवान को कर दिया खुश, अपनों से मोल लिया बैर! क्या चुनाव में दिखेगा असर?

ये भी पढ़ें- Jharkhand Election: पिछले चुनाव में 85 प्रतिशत उम्मीदवार नहीं बचा पाए थे जमानत, लिस्ट में 7 दिग्गजों के नाम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।