Move to Jagran APP

झारखंड के खूबसूरत मंदिरों में शुमार होगा भद्रकाली मंदिर

उपायुक्त ने कहा कि हिंदू, जैन एवं बौद्ध धर्म के इस संगम स्थल में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार के द्वारा बनाया गया मास्टर प्लान काफी आकर्षक है।

By Edited By: Updated: Mon, 30 Jul 2018 07:24 PM (IST)
Hero Image
झारखंड के खूबसूरत मंदिरों में शुमार होगा भद्रकाली मंदिर
इटखोरी, संजय शर्मा। मास्टर प्लान की योजनाएं धरातल पर उतर जाने के बाद इटखोरी का मां भद्रकाली मंदिर परिसर झारखंड के खूबसूरत मंदिरों में शुमार हो जाएगा। मास्टर प्लान से मंदिर परिसर का कोना-कोना निखर जाएगा। मंदिर परिसर की विहंगम छटा को निहारने के लिए श्रद्धालुओं के साथ पर्यटक भी दूर-दूर से पहुंचेंगे। ऐसा विश्वास चतरा के उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने जताया है। मास्टर प्लान तैयार करने वाली कंपनी आइडेक के प्रेजेंटेशन के पश्चात दैनिक जागरण के साथ बातचीत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि हिंदू, जैन एवं बौद्ध धर्म के इस संगम स्थल में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार के द्वारा बनाया गया मास्टर प्लान काफी आकर्षक है।

मास्टर प्लान को बनाने में हर विषय पर गहन मंथन हुआ है। मंदिर परिसर की ऐतिहासिकता, महत्ता, पौराणिकता के साथ पर्यावरण संरक्षण का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इतना ही नहीं, तीनों धर्मों के श्रद्धालुओं की आस्था तथा उनकी पूजा पद्धति को भी ध्यान में रखकर मास्टर प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि मास्टर प्लान की योजनाएं पूरी तरह जब धरातल पर उतर जाएगी तो उसके बाद मंदिर परिसर की भव्यता देखते ही बनेगी। यहां आने वाला हर पर्यटक मंदिर परिसर में अच्छा वक्त गुजारेगा। जिससे रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे।

ढाई वर्ष में पूरा हो जाएगा काम
मास्टर प्लान का काम ढाई वर्ष में पूरा हो जाएगा। ऐसी व्यवस्थाएं बनाई जा रही है कि शिलान्यास के पश्चात मास्टर प्लान का काम युद्ध स्तर पर चले। शिलान्यास से पूर्व भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। ताकि मास्टर प्लान की योजनाओं के निर्माण में कोई अड़चन उत्पन्न ना हो। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर मंदिर परिसर की भूमि के बदले वन विभाग को उतनी ही भूमि वनरोपण के लिए हस्तांतरित कर दी जाएगी।

बढ़ जाएगा मंदिर का परिसर का दायरा
मास्टर प्लान की योजनाएं धरातल पर उतर जाने के बाद मां भद्रकाली मंदिर परिसर का दायरा काफी बढ़ जाएगा। पूरब दिशा में वन पोखर से लेकर पश्चिम दिशा में महाने नदी तक का क्षेत्र मंदिर परिसर के अंतर्गत आ जाएगा। वन पोखर के पास मेगा प्लाजा गेट तथा पश्चिम में महाने नदी के तट पर प्रेयर व्हील का निर्माण होगा। इसी तरह उत्तर एवं दक्षिण दिशा में महाने नदी के तट पर रिवर फ्रंट बनाया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।